Kab Hai Raj Panchak 2024 Date: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसा समय के बारे में बताया गया है, जिसमें किसी भी शुभ कार्य को करने की मनाही होती है। यदि आप इस दौरान किसी भी शुभ कार्य को करते हैं, तो उसका प्रभाव अशुभ होता है और आपके जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। तो आज इस खबर में जानते हैं कि पंचक का निर्माण कैसे होता है, पंचक कब से कब तक रहने वाला है और इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

कब से शुरू है पंचक

पंचांग के अनुसार, पंचक आज यानी 16 सितंबर दिन सोमवार को सुबह 5 बजकर 46 मिनट से शुरू हो रहा है और समापन 19 सितंबर दिन गुरुवार को सुबह 8 बजकर 04 मिनट तक होगा। इस बीच आपको किसी भी तरह के शुभ कार्य को करने से बचना होगा। अन्यथा इसका प्रभाव बुरा हो सकता है।

कैसे होता है पंचक का निर्माण

ज्योतिषियों के अनुसार, पंचक का निर्माण 5 नक्षत्रों के समूह से होता है। पंचक के अंतर्गत धनिष्ठा, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद, रेवती और पूर्वा भावद्रपद नक्षत्र आते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, जब चंद्रमा गोचर में कुंभ और मीन राशि स्थित होता है उस समय पंचक लगता है। यह तिथि अशुभ माना गया है।

पंचक के पांच दिनों में क्या करें

सोमवार को पंचक लगने की वजह से इसे राज पंचक के नाम से जाना जाता है। इस दौरान आप संपत्ति से जुड़े कार्य कर सकते हैं। सरकारी काम भी कर सकते हैं। शासन, प्रशासन आदि से जुड़े कार्य भी कर सकते हैं।

पंचक के दौरान भूलकर न करें ये काम

किसी नए चीजों की खरीदारी बिल्कुल न करें। घर की छत न डलवाएं। पंचक के 5 दिनों में दक्षिण दिशा में यात्रा करने से बचें। साथ ही लकड़ी-ईंधन इकट्ठा करने से बचें।

यह भी पढ़ें- कब से शुरू हो रहा है भाद्रपद माह का पंचक, इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।