(रुचि राजपूत)

Naughty Kids by Horoscope : ज्योतिष शास्त्र एक ऐसी विधा है जिसके माध्यम से राशि चक्र की 12 राशियों के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी कड़ी में आज हम ऐसे बच्चों के बारे में जानेंगे जो बचपन से ही बहुत शैतानी करते हैं और स्वभाव से चंचल होते हैं। हालांकि ऐसा करने के पीछे उनका मकसद किसी को हानि पहुंचाना नहीं होता, ये बच्चे सिर्फ मस्ती मजाक में व्यस्त रहते हैं। कौनसी हैं वे राशियां आइए जानते है हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से.

1. वृषभ राशि के बच्चे
जो बच्चे वृषभ राशि के होते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उनके हौसले काफी बुलंद होते हैं. ये बच्चे स्वभाव से बेहद जिद्दी होते हैं. इस लोगों को सभी से अलग रहना पसंद होता है. वृषभ राशि के बच्चे कोशिश करते हैं कि वह अपनी शरारत और प्रैंक से लोगों को हंसा पाएंगे, लेकिन उनका ऐसा करने पर इसका विपरीत असर हो जाता है.

2. मिथुन राशि के बच्चे
जिन बच्चों की राशि मिथुन होती है, वे पर्सनालिटी से बहुत प्रभावशाली और जिज्ञासु किस्म के होते हैं. नटखट और चंचल होने की वजह से ये बहुत अच्छे से बात करना और अपना निर्णय दूसरों पर थोपना जानते हैं. ये मस्ती में इतने मशगूल हो जाते हैं कि सामने वाला इनसे परेशान हो जाता है. हालांकि ये दिल के बहुत साफ होते हैं.

3. धनु राशी के बच्चे
जो बच्चे धनु राशि के होते हैं वे स्वभाव से मौज मस्ती करने वाले और उत्साही होते हैं, लेकिन यह लोग अपने करीबियों के साथ ही मस्ती मजाक करना पसंद करते हैं. अनजान व्यक्ति के सामने चुप्पी साध लेते हैं. इनका मस्ती में मजाक करने का स्वभाव किसी को परेशान करने वाला नहीं होत,  लेकिन ये जहां होते हैं मस्ती करने में सबसे आगे होते हैं.

4. मीन राशि के बच्चे
जो बच्चे मीन राशि के होते हैं वे नटखट और चंचल स्वभाव के होते हैं. ये लोग खुद ही अपना काम करना पसंद करते हैं. कोई दूसरा इनके काम में हस्तक्षेप करे इन्हें पसंद नहीं आता. मीन राशि के जातक दूसरों की भावनाओं को लेकर बेहद संवेदनशील होते.