(रुचि राजपूत)

Bhulkar Bhi Na Rakhen Puja Ghar Me Ye chizen : पूजा के लिए हर घर में एक अलग स्थान होता है। कई घरों में मंदिर भी होते हैं। पूजा करने के बाद हम घर के मंदिर में बहुत की चीजें रखकर भूल जाते हैं। दरअसल, वास्तु शास्त्र में इस बात की जानकारी दी गई है कि घर के मंदिर में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें नहीं रखना चाहिए। इनके रखने से जीवन में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मंदिर में हमेशा उन चीजों को रखना चाहिए जिससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार हो। तो आइए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से कौन सी चीज मंदिर में नहीं रखना चाहिए। 

पंडित धर्मेंद्र दुबे के अनुसार, घर में बने मंदिर में शंख रखना बहुत ही शुभदायक होता है। शंख को मां लक्ष्मी और धन का प्रतीक माना जाता है। अगर आपके घर के मंदिर में शंख रखा है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा संकेत है। 

घर के मंदिर में क्या नहीं रखना चाहिए
कई बार ऐसा होता है कि मंदिर में पूजा के लिए हम दीपक जलाने के बाद मचिस को मंदिर में ही छोड़ देते हैं, अगर हम ऐसा करते हैं तो यह हमारे लिए सही नहीं है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंदिर में कभी भी माचिस नहीं रखना चाहिए। इससे घर की शांति भंग होती है और क्लेश बढ़ता है। घर के मंदिर में पूजा करने या पूजा के बाद कभी भी कोई धारधार हथियार नहीं रखना चाहिए। इससे कई तरह के दोष उत्पन्न होते हैं। दोषों का असर आपके ग्रहों पर भी पड़ता है। 

घर के मंदिर में कौन सी धार्मिक पुस्तक नहीं रखें
घर के मंदिर में पूजा के लिए किताबें भी रखी जाती है। धार्मिक किताबों का रखना शुभ माना जाता है, लेकिन कुछ किताबें कभी भी मंदिर में नहीं रखना चाहिए। जो धार्मिक किताबें खंडित हो या फिर फटी हों उन्हें मंदिर में नहीं रखना चाहिए, इससे घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होता है।