(कीर्ति राजपूत)

Safla Ekadashi 2024 : प्रत्येक वर्ष पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को सफला एकादशी मनाई जाती है। वर्ष 2024 में सफला एकादशी 7 जनवरी, रविवार के दिन मनाई जा रही है। वैष्णव समाज के लोग इस एकादशी तिथि पर भगवान श्री हरी विष्णु की विशेष पूजा अर्चना करते हैं, और एकादशी का व्रत रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस एकादशी का व्रत रखने से भाग्य चमक उठता है। साथ ही धन-धान्य और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। एकादशी के दिन लोग भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकादशी तिथि पर कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनको करने मात्र से ही धन संपदा में वृद्धि होती है, और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से इन उपायों के बारे में।

सफला एकादशी पर घर लाएं ये चीज़ें

-हंस 
यदि कोई व्यक्ति धन संबंधी परेशानियों से जूझ रहा है, तो सफला एकादशी पर चांदी से बना हंस घर लेकर आएं। एकादशी तिथि पर किसी भी समय इसे  घर लाया जा सकता है। इस हंस को अपने घर के पूजा स्थल या धन स्थान में स्थापित कर सकते हैं। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से धन में धीरे-धीरे वृद्धि होने लगती है।

-कलश
यदि आपके घर में भी वास्तु दोष है, और इसके चलते आप लगातार परेशान रह रहे हैं, तो सफला एकादशी के दिन चांदी से निर्मित कलश को घर लेकर आएं। प्राचीन हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार समुद्र मंथन के समय अमृत कलश लेकर धनवंतरी जी प्रकट हुए थे, इसलिए कलश को घर पर रखने से वास्तु दोष दूर होता है। आप अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए सफला एकादशी के दिन कलश को घर में ला सकते हैं।

-दक्षिणावर्ती शंख
दक्षिणावर्ती शंख भगवान विष्णु का प्रिय शंख है। मान्यताओं के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख से भगवान विष्णु का अभिषेक करने से वे शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं। सफला एकादशी तिथि पर घर में  दक्षिणावर्ती शंख लाना बेहद शुभ होता है।

-कछुआ
सफला एकादशी के दिन चांदी से निर्मित कछुआ या मछली को घर में ला सकते हैं। शास्त्रों के अनुसार मत्स्य और कच्छप, भगवान विष्णु के अवतार हैं, सफला एकादशी तिथि पर कछुआ या मछली को घर में लाकर इसे अपने घर के धन स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपकी आय और सौभाग्य में वृद्धि होने लगेगी।