Sawan Shivling Puja in Home: इस वर्ष 22 जुलाई सोमवार के दिन से ही सावन के महीने की शुरुआत हो रही है। वहीं इसका समापन 19 अगस्त सोमवार को होगा। सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की पूजा करने की परंपरा है। हिंदू धर्म में सावन का महीना शिव पूजा के लिए काफी विशेष माना गया है। सावन महीने के हर दिन शिवालय में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से भोलेनाथ की विशेष कृपा भक्तों को प्राप्त होती है। 

कई लोग किसी परिस्तिथि के चलते शिवालय जाकर शिवलिंग पूजा नहीं कर पाते है। ऐसी स्तिथि में कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखते हुए घर में शिवलिंग रखा जा सकता है और उसकी पूजा की जा सकती है। धर्म शास्त्रों में विधित नियमों के अनुसार सावन के महीने में घर में शिवलिंग स्थापित करने के बाद उसकी नियमित पूजा और जलाभिषेक करना आवश्यक हो जाता है। आप पार्थिव शिवलिंग स्थापित कर सकते है। ध्यान रखें शिवलिंग का आकार अधिक नहीं हो। 

घर में नहीं रखें एक से अधिक शिवलिंग

न सिर्फ सावन का महीना बल्कि कभी भी घर में एक से अधिक शिवलिंग नहीं रखने चाहिए। यदि किसी कारणवश एक से अधिक शिवलिंग हो गए है, तो एक को छोड़कर शेष सभी को पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। साथ ही ध्यान रखें शिवलिंग को कभी अकेले न रखें, इसके साथ शिव परिवार की तस्वीर लगा देवें। 

घर में शिवलिंग के मुख की सही दिशा
(Ghar me Shivling Ke Mukh Ki Sahi Disha) 

यदि आप घर में शिवलिंग रख रहे है, तो उसके मुख की सही दिशा का अवश्य ध्यान रखें। इसके लिए शिवलिंग का मुख उत्तर दिशा में रखें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग में शिव और शक्ति दोनों विधमान होते है। यही वजह है कि जहां शिवलिंग होता है, वहां सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।