Shani In Shatabhisha Nakshatra: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-गोचर का बहुत ही महत्व होता है। ग्रह-गोचर के चाल में परिवर्तन से पृथ्वी पर मौजूद सभी प्राणियों पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ज्योतिषियों के अनुसार, पूरे ब्रह्मांड में कुल ग्रहों की संख्या 9 है। सभी ग्रहों का अपना अलग-अलग महत्व है। ज्योतिषियों के अनुसार, शनि देव को ग्रहों में न्याय और कर्म फल के दाता माना गया है। मान्यता है कि जब शनि देव किसी जातक पर अपनी कृपा बरसाते हैं, तो व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य भी जाग उठता है।

ज्योतिषियों के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में एक बार जरूर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का सामना करना पड़ता है। बता दें कि शनि देव सभी ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाले ग्रह माने गए हैं। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि देव किसी भी राशि में करीब ढाई साल तक रहते हैं। वहीं एक राशि में दोबारा प्रवेश करने में इन्हें 30 वर्ष का समय लग जाता है। ग्रह अपनी राशि के अलावा नक्षत्र भी परिवर्तन करते हैं। ऐसे में अगले एक महीने बाद यानी अक्टूबर की शुरुआती में शनि देव अपना नक्षत्र परिवर्तन करने वाले हैं।

शनि देव 3 अक्टूबर को पापी और छाया ग्रह राहु के नक्षत्र शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। जब शनि देव पापी ग्रह के नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे तो कुछ राशि के जातकों का भाग्य चमका सकते हैं। साथ ही उनके जीवन में खुशियां आ सकती हैं। दृक पंचांग के अनुसार, शनि देव 3 अक्टूबर दिन गुरुवार को दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। वहीं शनि देव इस नक्षत्र में 27 दिसंबर तक रहेंगे। तो आज इस खबर में जानेंगे शनि देव के शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करने से किन-किन राशियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है। साथ ही किस राशि का भाग्य चमकने वाला है।

मेष राशि

 

शनि देव

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि देव के शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करने से मेष राशि वाले जातक को लाभ ही लाभ होगा। जो काम लंबे समय से रुके हुए हैं, वे जल्द ही पूरे होंगे। धन-दौलत और सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी, क्योंकि शनि देव मेष राशि के 11वें भाव में विराजमान हैं। ऐसे में जातक को धन संचय करने का भरपूर मौका मिलेगा।

धनु राशि

 

शनि देव

धनु राशि वाले लोगों के लिए शनि का नक्षत्र परिवर्तन किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा। नक्षत्र परिवर्तन के दौरान जातक का सोचा हुआ कार्य पूरा हो जाएगा। जो जातक पढ़ाई या किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनको सफलता मिल सकती है। साथ ही, नई नौकरी की तलाश कर रहे जातकों का जल्द ही सफलता मिल सकती है। जीवन में सकारात्मकता बनी रहेगी। शनि देव महाराज की कृपा से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

सिंह राशि

 

शनि देव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्टूबर में शनि देव का शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करने से सिंह राशि वाले जातक के जीवन में बदलाव देखने को मिलेगा। साथ ही जीवन में खुशियां आ सकती हैं। जो लोग शादीशुदा हैं उनको बहुत ही जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। करियर में बदलाव देखने को मिलेंगे। पार्टनर से भरपूर प्यार मिलेगा।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए किसी ज्योतिष विशेषज्ञ से अवश्य सलाह लें।