Logo
Shaniwar ke Upay : जिसकी कुंडली में शनि की साढ़ेसाती या ढैया चलती है उसे कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं।

(रुचि राजपूत)

Shaniwar Ke Upay : शनि देव को कर्म और न्याय का फल दाता माना जाता है। शनि देव की पूजा करने के लिए शनिवार का दिन सर्वोत्तम माना गया है। जिन जातकों की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती या ढैया चल रही है उन्हें शनिवार के दिन कुछ सरल ज्योतिषीय उपाय करने से फायदा हो सकता है, वे कौन से ज्योतिष के उपाय हैं आइए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी एवं पंडित धर्मेंद्र दुबे से।

सोमवार के सरल उपाय
1. शनि यंत्र की पूजा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन शनि यंत्र की पूजा करना बेहद शुभ होता है। जो व्यक्ति शनिवार के दिन शनि यंत्र की पूजा करता है उसे शनि देव के कुप्रभाव से छुटकारा मिलता है और उनकी कृपा जातक पर बनी रहती हैहद शुभ माना गया है। इस दिन भूलकर भी मांसाहार का सेवन न करें।

2. पीपल की पेड़ में जल चढ़ाएं 
शनिवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पीपल की जड़ की जड़ में जल चढ़ाएं और ओम शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें। इसके बाद पीपल को स्पर्श कर प्रणाम करते हुए सात बार परिक्रमा करें। इस उपाय से शनि देव की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी।

3. गाय की पूजा
शनिवार के दिन गाय की पूजा कर उसे कुमकुम का तिलक लगाएं और बूंदी का लड्डू खिलाएं। इस उपाय से आपको हर तरह के कर्ज से छुटकारा मिलेगा।

4. छाया दान
अगर किसी जातक की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती या ढैया चल रही है तो उसे शनिवार के दिन सरसों के तेल में अपना चेहरा देखकर उस तेल का दान करना चाहिए या फिर शनि देव के चरणों में अर्पित करना चाहिए। इसे छाया दान कहा जाता है, छायादान करने से शनि देव के कुप्रभाव से राहत मिलती है।

5379487