Logo
Shardiya Navratri 2024 Day 7 Upay: ज्योतिषियों के अनुसार, मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के कुछ चमत्कारी उपाय होते हैं, जिन्हें करने से माता का आशीर्वाद मिलता है। तो आइए उन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Shardiya Navratri 2024 Day 7 Upay: वैदिक पंचांग के अनुसार, कल यानी 9 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का सातवां दिन है। नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। मां दुर्गा का यह सातवां रूप कालरात्रि का बहुत ही भयंकर है। माता का यह रूप भूत, प्रेत और नकारात्मक शक्तियों का नाश करता है। बता दें कि माता कालरात्रि को ममता की माता भी कहा जाता है। इनकी कृपा पाने के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं।

मान्यता है कि जो जातक मां कालरात्रि की कृपा प्राप्त कर लेता है, उसका सारा कष्ट दूर हो जाता है। इसके साथ ही, सभी तरह के भय से मुक्ति मिल जाती है और सभी प्रकार की सिद्धियां भी प्राप्त होती हैं। तो आइए उन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के उपाय

मां दुर्गा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के सातवें दिन पेठे की बलि देनी चाहिए। मान्यता है कि जो साधक पेठे की बलि देते हैं, उनसे माता प्रसन्न होती हैं। इसके साथ ही माता भक्तों को बल प्रदान करती हैं। जीवन की सारी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती हैं।

यदि आप मां कालरात्रि का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो ओम ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै नम मंत्र का सवा लाख बार जाप करें। मंत्र का जाप करने के बाद माता से वर मांगे। माना जाता है कि मंत्र जाप के दौरान मांगी गई कोई भी मुराद पूरी हो जाती हैं। इस मंत्रों को मनोकामनापूर्ति मंत्र कहा जाता है। ज्योतिषियों को मानना है कि इस मंत्र का जाप करने से नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति मिल जाती हैं।

रात्रि में करें ये उपाय

यदि आप शारदीय नवरात्रि के सप्तमी के दिन रात की जाने वाली पूजा में तांत्रिक माता का अनुसरण करते हैं, तो इससे कई सारी सिद्धियों को प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि सप्तमी की रात में की जाने वाली पूजा को निशा पूजा के नाम से जाना जाता है। इस समय माता को श्रृंगार के सामान के दो सेट अर्पित किया जाता है। एक सेट को मंदिर में दान दिया जाता है और दूसरे सेट को भक्तों के बीच बांट दिया जाता है। मान्यता है कि इस तरह के उपाय करने से मां का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें-  शारदीय नवरात्रि के सातवें दिन होगी मां कालरात्रि की पूजा, अभी नोट करें भोग, मंत्र आरती और पूजा विधि

यह भी पढ़ें- अगले 5 दिनों में 3 बड़े ग्रह बदलेंगे अपनी चाल, इन राशियों की जीवन में आएगी बहार

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487