Logo
Navratri Me Laung Ke Upay : ऐसे तो नवरात्रि में कई तरह के उपाय किए जाते हैं, लेकिन आज बताएंगे लौंग के कुछ चमत्कारी उपाय के बारे में। जिसे करने के बाद आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Shardiya Navratri 2024 Laung Ke Upay : नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा विधि-विधान से किया जाता है। नवरात्रि में पूजा के दौरान विशेष चीजों का ध्यान रखा जाता है साथ ही, पूजा में विभिन्न चीजों का उपयोग किया जाता है। माता की पूजा में लौंग भी शामिल है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि मां को लौंग के दीपक से आरती करना बहुत ही शुभ माना गया है।

जो लोग लौंग के दीपक से आरती करते हैं, उनके जीवन में खुशहाली बनी रहती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि लौंग के कुछ उपयोग करके माता रानी की पूजा करने से घर के कई सारे संकट दूर हो जाते हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि नवरात्रि में लौंग से जुड़ें कुछ उपाय बताएंगे, जिससे आप बुरी नजर से बच सकते हैं।

लौंग के चमत्कारी उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के नौ दिनों में हर शाम को अपने घर के मुख्य द्वार पर लौंग के तेल का दीया जलाएं। उसके साथ ही, दीये में एक लौंग भी डालें। मान्यता है कि लौंग के दीपक जलाने से घर के सारे दोषों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही सारे संकट भी दूर हो जाते हैं।

नवरात्रि के दिनों में यदि आप 7 लौंग लेकर और उसे एक लाल कपड़े में लपेट दें। बाद में इसे घर की पूर्व दिशा में लटका दें। नवरात्रि के बाद यानी दशमी को इस पोटली को किसी पवित्र नदी में प्रवाहित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति का भाग्य खुल सकता है।

नवरात्रि के दौरान घर के टॉयलेट और बाथरूम में 5 लौंग को जलाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो घर में किसी की भी बुरी नजर नहीं लगती है। यदि किसी पर बुरी नजर लगी हैं तो उसे जल्द छुटकारा मिल जाता है। घर में सकारात्मकता आती है।

यह भी पढ़ें- स्कंदमाता की करें नवरात्रि के पांचवें दिन पूजा, नोट करें भोग, पुष्प और मंत्र

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487