Shardiya Navratri 2024 Upay: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर यानी आज गुरुवार से हो गई है। सुबह के पहले मुहूर्त में कलश स्थापना भी हो गई है। अब कलश स्थापन का अगला मुहूर्त सुबह के 11 बजकर 46 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 33 मिनट तक है। इस शुभ मुहूर्त में आप कलश स्थापना कर सकते हैं। नवरात्रि के दौरान साधक कलश स्थापना करके विधि-विधान से माता दुर्गा के नव स्वरूपों की पूजा करते हैं। साथ ही साथ, नवरात्रि के दिनों माता रानी का जागरण भी किया जाता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दिनों में माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से माता दुर्गा बेहद प्रसन्न होती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि किस तरह के उपाय करके माता रानी को प्रसन्न कर सकते हैं। साथ ही, उनका आशीर्वाद पा सकते हैं।

दुर्गा सप्तशती का पाठ करके

ज्योतिषियों के अनुसार, शारदीय नवरात्रि के दिनों में नियमित रूप से माता दुर्गा के सप्तशती का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि जो साधक दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं, उनके जीवन से सारे दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

आर्थिक तंगी से मुक्ति के उपाय

यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और कारोबार में घाटा लग रहा है, ऐसे में आपको नवरात्रि के दिनों में ये ये उपाय बना सकते हैं। आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए नवरात्रि के 9 दिनों में 1 दिन माता लक्ष्मी के मंदिर जाएं। मंदिर जाकर विधि-विधान से पूजा करें। पूजा के दौरान केसर के साथ पीले चावल अर्पित करें। मान्यता है कि इस तरह के उपाय करने से माता लक्ष्मी की हमेशा आप पर कृपा बनी रहेंगी। साथ ही साथ आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति भी मिल जाएगी।

आम या अशोक के पत्ते के उपाय

सनातन धर्म में आम या अशोक के पत्ते का बहुत ही महत्व है। यदि आप नवरात्रि के पहले दिन घर के मुख्य द्वार पर आम या अशोक के पत्तों का बंदनवार बांधते हैं, तो इससे माता रानी प्रसन्न होती हैं। साथ ही, आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती हैं। घर में हमेशा सकारात्मकता बनी रहती हैं। वास्तु दोष से भी मुक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़ें- नवरात्रि में करें इन चीजों का दान, जीवन हमेशा रहेगा खुशहाल

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।