Shardiya Navratri Mein Kya Na Pehne: नवरात्रि का दौर चल रहा है और इसकी समाप्ति 12 अक्टूबर को होगी। नवरात्रि के 9 दिनों में नियमबद्ध तरीके से माता दुर्गा की पूजा की जाती है। जो लोग नवरात्रि के दिनों में माता की पूजा विधि-विधान से करते हैं, उन पर माता रानी की कृपा बनी रहती हैं। साथ ही भक्तों को लाभ भी मिलता है। लेकिन, नवरात्रि के 9 दिनों में कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो माता रानी आपसे नाराज हो सकती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दिनों में किस रंग के कपड़े पहने चाहिए और किस रंग के नहीं, इन बातों का ध्यान रखना पड़ता है। तो आज इस खबर में जानेंगे नवरात्रि के 9 दिनों में किस तरह के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

नवरात्रि में इस रंग के जरूर पहनें कपड़े

ज्योतिषियों के अनुसार, शारदीय नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा विधि-विधान से की जाती है। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उनके पसंदीदा रंगों को पहना जा सकता है। यदि आप नवरात्रि के दिन 9 दिनों में पीले, सफेद, हरे, गुलाबी, बैंगनी, नीले, लाल, संतरी और भूरे रंग के कपड़े पहन सकते हैं। नवरात्रि में हर राशि वाले लोग हर दिन के हिसाब से तय कर सकते हैं कि उन्हें किस रंग का कपड़ा पहनना शुभ होता है।

नवरात्रि में भूलकर भी न पहने इस रंग के कपड़े

शारदीय नवरात्रि के दौरान कुछ रंग के कपड़े ऐसे भी हैं जिसे पहना बिल्कुल ही परहेज है। क्योंकि उस रंग के कपड़े पहनने से आपको नुकसान भी हो सकता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शारदीय नवरात्रि के दौरान आपको काला रंग का कपड़ा भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए।

ज्योतिषियों का मानना है कि नवरात्रि के 9 दिनों में किसी भी दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो मन में नकारात्मकता बढ़ने लगती है। क्योंकि, काला रंग नकारात्मकता को बढ़ावा देता है। साथ ही किसी भी शुभ कार्य में काले रंग का कपड़ा नहीं पहनना चाहिए। इसलिए किसी भी पर्व-त्योहार में काले रंग के कपड़े पहने से परहेज करें।

यह भी पढ़ें-  बुरी नजर से बचने के लिए करें अष्टमी-नवमी के दिन ये आसान उपाय, माता रानी दूर करेंगी सारी बालाएं

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।