Shardiya Navratri 2024: पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि अक्टूबर माह के पहले सप्ताह से शुरू हो रहा है। ऐसे में आपको बता दें कि नवरात्रि के व्रत करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। यानी आपको व्रत रखने से पहले यदि आप इन बातों को नहीं जानते हैं और बाद में गलती करते हैं तो आपका व्रत टूट सकता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि आखिर नवरात्रि व्रत के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

नवरात्रि व्रत के दौरान याद रखें ये बात

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग नवरात्रि का व्रत रखना चाहते हैं उन्हें प्रतिदिन सुबह उठकर स्नान-ध्यान करना होगा।
नवरात्रि के नौ दिनों में भूलकर भी भक्तों को शराब, तंबाकू और मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही तामसिक चीजों से दूर रहना होगा।

नवरात्रि व्रत के दौरान आपको नाखून, बाल और दाढ़ी कटवाने से बचना चाहिए।

नवरात्रि व्रत के दिन व्रती फलाहार के रूप में सिंघाड़ा, सामा, दूध, आलू, जूस, साबूदाना, कुट्टू और फलों का सेवन कर सकते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि व्रत के दिन सरसों का तेल, तिल का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपसे संभव हो सकते तो मूंगफली का तेल या घी का उपयोग कर सकते हैं। इस दौरान नमक खाने से बचना चाहिए। यदि संभव हो सके तो सेंधा नमक का प्रयोग करें।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि व्रत के दौरान दिन में सोने से बचना चाहिए।

नवरात्रि में भक्तों के अनुष्ठान करते समय हमेशा साफ-सुथरा वस्त्र धारण करना चाहिए। साथ ही चमड़े से बने कपड़ों का प्रयोग नहीं करना चाहिए और न ही काले रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी स्त्री का अपमान भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माता रानी क्रोधित हो जाती है।

यह भी पढ़ें- नवरात्रि में बुझ जाए अखंड ज्योति, तो जल्द करें ये काम, वरना माता रानी हो जाएंगी नाराज

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।