Surya Grahan 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के ठीक एक दिन पहले यानी 2 अक्टूबर को साल 2024 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण भी लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण का ज्योतिष शास्त्र में बहुत ज्यादा महत्व है।

ग्रहण लगने के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है। यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपके जीवन में परेशानियां आती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना सही है और क्या करना गलत।

ग्रहण के दौरान जरूर करें ये काम

यदि आप सूर्य ग्रहण से पहले खाना बना लिए हैं और उस समय तक भोजन बच गया है, तो ऐसे में आप उस भोजन में तुलसी का पत्ता डाल दें। मान्यता है कि तुलसी का पत्ता डालने से भोजन अशुद्ध नहीं होता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण के खत्म होने  पर नहाने वाला पानी में तुलसी का पत्ता डालकर स्नान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके शरीर से सारी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाएंगी।

ज्योतिषियों के अनुसार, सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद धन, अन्न, दूध, दही, शक्कर और कपड़े का दान करें। ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

सबसे खास बात, सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद घर के सभी कमरों में गंगाजल का छिड़काव करें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जाओं का सफाया हो जाता है।

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें ये काम

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

सूतक काल शुरू होने के बाद घर में भोजन न बनाएं। यदि सूतक काल शुरू होने से पहले भोजन बना लिए हैं तो उसमें तुलसी का पत्ता जरूर डालें।

सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य करने से बचना चाहिए। क्योंकि, ग्रहण के दौरान ब्रह्मांड में नकारात्मक ऊर्जाओं का संचार होता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान बालों में कंघी नहीं करना चाहिए। साथ ही न ही नाखून काटना चाहिए।

सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं चाकू, सुई और नुकीली वस्तुओं से दूर रहें। इन्हें भूलकर भी स्पर्श न करें। साथ ही यात्रा करने से भी बचें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहण के दौरान देवी-देवताओं को स्पर्श नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से पाप लगता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरन तुलसी और पीपल का पेड़ भी स्पर्श नहीं करना चाहिए और न ही तुलसी का पत्ता तोड़ना चाहिए।

यह भी पढ़ें- ये 4 राशि वाले लोग सूर्यग्रहण के दिन कर लें विशेष उपाय, वरना 2 अक्टूबर के बाद घेर लेंगी मुसीबतें

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।