Sawan Shivling Puja: हिंदू धर्म में सावन के महीने को विशेष महत्त्व दिया गया है। यह पूरा महीना भगवान शिव और मां पार्वती को समर्पित है। सावन के महीने में भोलेनाथ की विधिवत पूजा-अर्चना करने से भक्तों को विशेष फलों की प्राप्ति होती है। इस वर्ष सावन के महीने की शुरुआत 22 जुलाई 2024 सोमवार से हो रही है और इसका समापन 19 अगस्त 2024 सोमवार को होगा। इस सावन हफ्ते के हर दिन आपको शिवलिंग पूजा में कुछ न कुछ अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी कुंडली में नवग्रहों की स्तिथि मजबूत होती है। सावन में नवग्रहों की मजबूती के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाये? चलिए जानते है। 

सावन में हफ्ते के 7 दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें
(Sawan Shivling Puja things to Shivling a week)

  • सोमवार (Monday): सावन के महीने में सोमवार को शिवलिंग पर दूध, गंगाजल, चावल, सफेद फूल और बेलपत्र अवश्य अर्पित करें। 
  • मंगलवार (Tuesday): सावन के महीने में मंगलवार को शिवलिंग पर लाल गुलाल, लाल वस्त्र, लाल फूल और गुड़ अवश्य अर्पित करें। 
  • बुधवार (Wednesday): सावन के महीने में बुधवार को शिवलिंग पर साबुत मूंग, हरा वस्त्र, हरा फूल और पान का पत्ता अवश्य अर्पित करें। 
  • गुरुवार (Thursday): सावन के महीने में गुरुवार को शिवलिंग पर हल्दी, चना दाल, पीला वस्त्र और पीला फूल अवश्य अर्पित करें। 
  • शुक्रवार (Friday): सावन के महीने में शुक्रवार को शिवलिंग पर दही, चावल, सफेद वस्त्र, सफेद फूल और दही अवश्य अर्पित करें। 
  • शनिवार (Saturday): सावन के महीने में शनिवार को शिवलिंग पर काला तिल, सरसों का तेल, काला वस्त्र, काला फूल और उड़द दाल अवश्य अर्पित करें। 
  • रविवार (Sunday): सावन के महीने में रविवार को शिवलिंग पर लाल चंदन, लाल फूल, गुड़ और लाल वस्त्र अवश्य अर्पित करें। 

उपरोक्त उपायों को विधिवत सावन के महीने में करने से व्यक्ति की कुंडली में मौजूद नवग्रहों की स्तिथि मजबूत होती है। ऐसा होने पर भोलेनाथ की विशेष कृपा के साथ-साथ नवग्रहों का आशीर्वाद भी जातक पर रहता है। इससे उनके जीवन में सुख-समृद्धि और संपन्नता का वास होता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।