(रुचि राजपूत)

Vastu Rules for Broom : सनातन धर्म में घर के उपयोग में लाने वाली कई ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें किसी न किसी देवी देवता का स्वरूप मेना जाता है। इन्हीं में से एक है झाड़ू हिंदू धर्म में झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। झाड़ू का इस्तेमाल हम घर में साफ सफाई के लिए करते हैं। झाड़ू घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर कर घर को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाती है।  झाड़ू को खरीदने, घर में रखने और पुरानी झाड़ू को घर से अलग करने के लिए वास्तु शास्त्र में कई नियम बताए गए हैं। इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे।

1. क्या करें पुरानी झाड़ू का 
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर की झाड़ू पुरानी होकर टूट चुकी है तो उसे तुरंत हटा दें। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरानी झाड़ू घर में नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है। टूटी झाड़ू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे आपको कई तरह की परेशानियां घेर सकती हैं।

2. किस दिन और कहां फेंके पुरानी झाड़ू
अगर आप पुरानी या टूटी झाड़ू घर से बाहर निकाला चाहते हैं तो इसके लिए सबसे उपयुक्त दिन शनिवार और अमावस्या का माना जाता है। इसके अलावा आप ग्रहण के बाद और होलिका दहन के बाद भी टूटी और पुरानी झाड़ू घर से बाहर निकाल सकते हैं। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा झाड़ू के साथ ही बाहर हो जाती है और घर में सकारात्मकता बढ़ जाती है।

3. कहां फेंके झाड़ू और कहां नहीं
पुरानी और टूटी झाड़ू ऐसी जगह पर फेंके जहां उसके ऊपर कोई पैर ना रखें। भूलकर भी झाड़ू को नाले या किसी पेड़ के पास ना फेंके। अगर आप झाड़ू को जलाते हैं तो वो भी सही नहीं माना जाता।

4. इस दिन ना फेंके झाड़ू
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू भूलर भी गुरुवार, शुक्रवार और एकादशी के दिन घर से बाहर ना फेंके। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में आर्थिक तंगी शुरू हो जाती है।