(रुचि राजपूत)

Vastu Rules For Money : आपने अपने घर में अक्सर देखा होगा कि सिक्के, पैसे और नोट इधर-उधर रखे रहते हैं। कई लोग बहुत मेहनत करते हैं लेकिन उन्हें पर्याप्त पैसे नहीं मिल पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इसका वास्तु से सीधा संबंध हो सकता है। अगर आप भी अपने घर में पैसों के ऐसे ही रख देते हैं तो यह आपके लिए हनिकारक हो सकता है। पैसे रखने के भी कुछ तरीके हैं कुछ नियम हैं। कहा जाता है कि घर में सही तरीके से पैसे नहीं रखना मां लक्ष्मी का अपमान माना जाता है। आइए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से पैसे रखते समय किन वास्तु टिप्स का ध्यान रखना चाहिए।

पैसों को न रखें इस जगह
पैसे निकालकर कभी भी डाइनिंग टेबल या किचन में नहीं रखें। ऐसा करने से घर में निगेटिव एनर्जी आती है। कई बार ऐसा होता कि हम पैसों को पूजा घर में रख देते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके लिए हनिकारक हो सकता है। मंदिर में इन पैसों के रखने से पूरे घर में निगेटिव माहौल बनता है। ऐसे में कभी भी पैसों को पूजा घर में नहीं रखें। हां एकदम नए नोट पूजा घर में रख सकते हैं लेकिन कुछ समय के लिए ही।

कभी भी बच्चों की स्टडी टेबल में पैसे नहीं रखने चाहिए। पैसों को रखने के लिए आप दक्षिण दिशा में अलग से एक स्थान निश्चित कर लें। कोशिश करें कि हमेशा पैसों को वहीं रखें। कुछ लोग पैसों या नोट को बहुत अधिक मोड़कर अपने पर्स या फिर जेब में रखते हैं। ऐसा करने वालों को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिलता है। अगर आप भी इसी तरह से पैसे रखते हैं तो यह आपके लिए निगेटिव हो सकता है। पैसे को केवल एक ही बार फोल्ड करके अपनी पॉकेट में रखें।

कहां रखने चाहिए पैसे
वास्तु शास्त्र केअनुसार, पैसे रखने की सबसे उपयुक्त जगह है तिजोरी। तिजोरी में पैसे रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि पैसे हमेशा तिजोरी के ऊपर बिछे लाल या फिर पीले रंग के कपड़ों पर ही रखें। पैसे का संपर्क सीधे तौर पर लोहे या फिर लकड़ी से नहीं होना चाहिए। पैसे रखने से पहले तिजोरी में हमेशा कपड़ा बिछाकर रखना चाहिए।