(रुचि राजपूत)

Vastu Tips For Business : वास्तु शास्त्र के अनुसार नए काम की शुरुआत करने के लिए कई प्रकार के नियम बताए गए हैं, जो इंसान के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। अगर आप भी किसी प्रकार के नए कारोबार को शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार ही नया कारोबार शुरू करें तो आपको फायदा होगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार शुरू किए गए कारोबार में तरक्की और सफलता जरूर प्राप्त होती है, ऐसा करने से आपको व्यापार में दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की और लाभ की प्राप्ति होती हैं। कौनसे हैं वे उपाय आइए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे से।

व्यापार के लिए वास्तु शास्त्र के नियम
1. कोई भी नया व्यापार शुरू करने से पहले लोगों को कई प्रकार की बातों का ध्यान रखना चाहिए। कारोबार शुरू करने से पहले जगह का सही चयन करें। ऐसी जगह का चुनाव करें जो आपके लिए सफलता और तरक्की के रास्ते खोल दे। 

2. शुभ समय में नए काम की शुरुआत करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप शुभ मुहूर्त में कार्य की शुरुआत करते हैं तो अवश्य ही आपको सफलता प्राप्त होगी।

3. इसके अलावा दुकान का मुंह पूर्व दिशा की ओर होना शुभ माना जाता है, क्योंकि पूर्व दिशा धन संपत्ति को अपनी ओर आकर्षित करती है।

4. इसके साथ ही दुकान या ऑफिस में बैठने की दिशा बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है, ऑफिस या दुकान में दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए। माना जाता है कि उचित दिशा में बैठने पर बिजनेस में तरक्की होती है।

5. इसके अलावा वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस या दुकान की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। टेबल, कुर्सी और फर्श की सफाई नियमित रूप से करनी चाहिए। गंदगी होने पर नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

6. ऑफिस या दुकान में फिश एक्वेरियम और कछुआ अवश्य रखें। ऐसा माना जाता है कि कछुआ और एक्वेरियम होने से धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

7. वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऑफिस या दुकान की दीवारों को हल्के रंग जैसे क्रीम और सफेद कलर से पेंट करवाना चाहिए। इन रंगों से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। हल्के रंग कारोबार में सफलता पाने में लाभदायक माने जाते हैं।