Logo
नमक ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्की हमारे शरीर से आयोडीन की कमी को भी दूर करता है। इतना ही नहीं नमक हमारे घर से नकारात्मकता दूर करने में भी सहायक माना जाता है।

(रुचि राजपूत)

Vastu Tips For Salt : हर घर में नियमित रूप से झाड़ू पोछा लगाया जाता है, धार्मिक शास्त्रों के अनुसार जिस घर में साफ सफाई होती है वहां देवी लक्ष्मी का वास होता है। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने जीवन में आ रही समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसी तरह वास्तु शास्त्र में घर में पोछा लगाने के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि यदि नमक के पानी से पोछा लगाया जाए तो घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती है, नमक के पानी से पोछा लगाने से मन को शांति मिलती है, इसके अलावा वैज्ञानिक दृष्टि से भी नमक का पोछा लगाना अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से नमक के पानी से पोछा लगाने के फायदे और नियम।

नमक के गुण
नमक में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, नमक पानी में मिलाकर पोछा लगाने से घर में किसी भी प्रकार के कीड़े, मच्छर, मक्खियों नहीं आते. यदि घर में नकारात्मकता है तो पानी में नमक डालकर पोछा लगा सकते हैं.

नमक के पानी से पोंछा

1. नमक के पानी से पोंछा लगाने पर घर में कलेश नहीं होता, ऐसा करने से घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है।

2. पानी में एक चुटकी नमक मिला लें उसके बाद पोंछा लगाएं। यदि आप पानी बदलते हैं तो आपको फिर से एक चुटकी नमक डालना होगा।

3. हफ्ते में दो बार ही नमक के पानी से पोंछा लगाना चाहिए।

4. अगर आपने नमक के पानी पोंछा लगाया गया है तो उसे कभी भी घर के अंदर ड्रेनेज नहीं करना चाहिए। उसे हमेशा बाहर ही फेंकना चाहिए, जिससे घर की नकारात्मकता भी घर के बाहर चली जाए।

कब नहीं लगना चाहिए नमक वाला पोंछा?

1. वैसे तो पानी में नमक डालकर पोंछा लगाना अच्छा माना जाता है, पर गुरुवार के दिन हमें नमक वाले पानी का पोंछा नहीं लगना चाहिए।

2. नमक डालकर पोंछा लगाना शुभ होता है, पर यदि शाम के समय या फिर 12:00 बजे के बाद हम नमक वाले पानी से पोंछा लगाते हैं तो हमें इसके विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

5379487