Logo
पति पत्नी के बीच आपसी समझ ही रिश्ते को आगे ले जाती है और प्रगाढ़ बनाती है, लेकिन जाने अनजाने की गई गलती दोनों के वैवाहिक जीवन को बर्बाद कर सकती है.

(रुचि राजपूत)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की हर एक वस्तु को सही दिशा में रखने के बारे में विस्तार से बताया गया है। इन वस्तुओं को सही दिशा में रखने से आपके जीवन में आ रही नकारात्मकता और परेशानियां दूर हो जाती हैं। क्या आप जानते हैं इन सामान को सही दिशा में न रखा जाए तो व्यक्ति के वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है और पति-पत्नी के रिश्तों में तकरार आना शुरू हो जाती है। कभी कभी ये छोटे-छोटे झगड़े बड़ा रूप ले लेते हैं। इनसे कैसे बचें आइए जानते है हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से।

1. शयन कक्ष की छत
वास्तुशास्त्र के अनुसार आपके शयन कक्ष की छत पर ऐसा बीम नहीं होना चाहिए, जो उस कमरे को दो हिस्सों में विभाजित करता हो। इसके अतिरिक्त वास्तु कहता है कि पति पत्नी जिस बेड पर सोते हैं, वहां अलग अलग दो गद्दों की जगह एक ही गद्दा होना चाहिए। वास्तु के अनुसार इससे पति पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है। 

2. शयन कक्ष 
विवाहित लोगों के लिए जरुरी है कि वह अपने शयन कक्ष का विशेष ध्यान रखें। शयन कक्ष साफ़ सुथरा रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार शयन कक्ष में टीवी या कंप्यूटर जैसी चीज़े नहीं रखनी चाहिए। वह इसलिए क्योंकि इनसे पति पत्नी के बीच संवाद में रुकावट आती है और ग़लतफ़हमी में रिश्तों में दरार आ सकती है। ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि पति पत्नी के बीच संवाद की कमी ही उनके अलग होने का कारण होती है। 


3. दिशा का रखें ध्यान
विवाहित लोगों को अपने शयनकक्ष के दक्षिण-पश्चिम हिस्से को अच्छे से सजाकार रखना चाहिए। शयनकक्ष का रंग मन को प्रसन्नता देने वाला होना चाहिए।

4. तस्वीरें
वास्तु के अनुसार पति पत्नी के कमरों में ऐसी तस्वीरें नहीं लगनी चाहिए जिसमें हिंसक चित्रों का चित्रण किया गया हो। इसके अतिरिक्त नदी, तालाब, झरने या तेज उठती लहरों वाली तस्वीरें भी शयन कक्ष में नहीं लगानी चाहिए। वास्तु के अनुसार शयन कक्ष के ऊपर कभी भी पानी की टंकी या जल संग्रहण का स्थान नहीं बनाना चाहिए इससे पति पत्नी के बीच मतभेद बढ़ सकता है।

5379487