Logo
तुलसी का पौधा हर हिन्दू के घर में पाया जाता है। तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है इसके साथ-साथ तुलसी का उपयोग आयुर्वेद में भी होता है।

(कीर्ति राजपूत)

Auspicious Signs Of Tulsi : हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। हिन्दू धर्म के लिए यह पौधा बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी को लेकर कई तरह की मान्यताएं हमारे देश में हैं। ऐसी मान्यता है कि तुलसी का पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसकी पूजा करने से आपके आसपास का वातावरण शुद्ध रहता है साथ ही परिवार में सुख और समृद्धि बनी रहती थी। आइए भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से जानते हैं कि कैसे आपके घर में लगी तुलसी आपके जीवन में कई संकेत देती है। 

धार्मिक मान्यता के अनुसार, तुलसी की पूजा होती है। वहीं, आयुर्वेद शास्त्र में भी तुलसी के कई फायदे बताए गए हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर आपके घर में लगी तुलसी सूख रही है और झड़ रही है तो यह अशुभ संकेत हैं। कुछ शुभ संकेत भी मिलते हैं जो आपके जीवन में बदलाव की कहानी बताते हैं। 

कब होती है मां लक्ष्मी की कृपा 
धार्मिक मान्यता के अनुसार, अगर घर में तुलसी का पौधा अचानक से हरा-भरा दिखाई देने लगे तो वह आपके घर में खुशखबरी का संकेत देती है। यह इस बात का भी संकेत देता है कि आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा हो सकती है। जिस स्थान पर आपने तुलसी लगाई है उसके नीचे अगर छोटे-छोटे हरे-भरे पौधे उगले लगें तो उसे शुभ माना जाता है। यह इस बात का संकेत देते हैं के आपके घर में धन आने वाला है। अगर तुलसी के पास दूर्वा उगती है तो उसे भी शुभ माना जाता है।

मंजरी उगने का क्या संकेत
कुछ समय के बाद तुलसी के पौधे पर मंजरी आने लगती है। मंजरी आपके जीवन में धन और समृद्धि का संकेत देती है। ऐसा कहा जाता है कि मंजरी भगवान विष्णु को चढ़ाने से भगवान की कृपा बनी रहती है।

5379487