(रुचि राजपूत)

Spot on Middle of Forehead : ज्योतिष शास्त्र की एक शाखा है सामुद्रिक शास्त्र। सामुद्रिक शास्त्र में शरीर पर मौजूद चिन्ह, व्यक्ति के आकार, शारीरिक बनावट, चेहरे की बनावट के आधार पर उसका भविष्य और व्यक्तित्व का वर्णन किया जाता है। यदि किसी व्यक्ति के माथे की बीचों बीच गोल निशान होता है, तो इसका क्या अर्थ होता है और इस निशान का उस व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है चलिए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे से।

माथे के बीच में गोल निशान होने का मतलब?
-यदि किसी व्यक्ति की माथे पर दोनों भवों के बीच में गोल निशान होता है तो ऐसे व्यक्ति को करियर में सफलता प्राप्त होती है, और समाज में मान सम्मान मिलता है।

-सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार माथे की सीधी तरफ़ गोल निशान होने पर ये इस बात का संकेत हैं कि आपके जीवन में सदैव उतार चढ़ाव बना रहेगा। आपको तरक़्क़ी प्राप्त होगी, लेकिन उसके लिए आपको कठिन परिश्रम और संघर्ष करना पड़ेगा।

-माथे के उल्टे तरफ गोल निशान होने पर दर्शाता है कि आपका वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा और आपको आपकी लाइफ़ पार्टनर का सदैव साथ मिलेगा।

- यदि किसी व्यक्ति के माथे पर गोल निशान है और वो किसी अन्य लकीर से कट रहा है। तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति के जीवन में उसे सभी तरह के भौतिक सुखों का आनंद प्राप्त होगा।