(रुचि राजपूत)

Tulsi ki Manjari ke Upay: लड्डू गोपाल की सेवा हिंदू घरों में लोग अपने बालक की तरह ही करते है। लड्डू गोपाल की पूजा से लेकर भोग तक तुलसी के बिना अधूरा माना जाता है। तुलसी की मंजरी हो या पत्ती भगवान श्री कृष्ण को बेहद प्रिय है। बहुत से मंदिरों में लड्डू गोपाल को तुलसी की मंजरी और पत्ती से बनी हुई माला पहनाई जाती है। लोगों के मन में यह सवाल आता है कि प्रतिदिन भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाई जाने वाली तुलसी जब एकत्रित हो जाती है तो उसका क्या किया जाना चाहिए। भगवान पर चढ़ी हुए तुलसी की मंजरी को फेंकना शुभ नहीं होता। चलिए आज जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से कुछ उपाय।

लाल कपड़े में बांधकर लॉकर में रखें
लड्डू गोपाल को अर्पित की गई तुलसी पत्र और मंजरी को इकट्ठा करके इसे लाल कपड़े में बांध लें और उसे अपने घर के धन स्थान या तिजौरी या लॉकर में रख लें। भगवान पर चढ़ी हुई तुलसी और मंजरी शुभ फलदायी होती है, मान्यता है कि इससे आपके धन में वृद्धि होगी। 

इकट्ठा कर दोबारा इस्तेमाल करें
कई बार सर्दियों और गर्मियों के मौसम में बदलाव के कारण तुलसी की मंजरी और पत्ते नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में आप चढ़े हुए तुलसी के पत्तों और मंजरी को किसी डिब्बे में स्टोर कर लें। ऐसे वक्त में जब तुलसी की मंजरी और पत्ते न मिले तो आप इन तुलसी की मंजरी और पत्ते का उपयोग भगवान को स्नान और भोग लगाने के लिए फिर से कर सकते हैं।

प्रसाद में डालने के लिए इस्तेमाल करें
लड्डू गोपाल पर चढ़ी हुई तुलसी की पत्ती और मंजरी को आप प्रसाद में डालने के लिए उपयोग कर सकते है। इसके अलावा यदि आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति को कुछ दान करने जा रहे हैं। तो उस दान में आप तुलसी की पत्ती या मंजरी को रखकर दान कर सकते हैं। इसके अलावा रविवार और एकादशी के दिन आप चढ़े हुए तुलसी की मंजरी और पत्ते को पूजा के लिए दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।