(कीर्ति राजपूत)

Lucky Colour for Monday : सनातन धर्म में महादेव के असंख्य भक्त हैं, जो उन्हें प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन बेल पत्र, शमी और आक के फूल अर्पित करते हैं. कुछ भक्त भगवान शिव के निमित्त सोमवार का व्रत भी करते हैं. अगर आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं और उनसे हर इच्छा पूर्ति का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा के किस रंग के वस्त्र धारण करें इस विषय में विस्तार से बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा. साथ ही बता रहे हैं भोलेनाथ को कौनसे फूल अर्पित करें और कौनसा फूल नहीं चढ़ाएं.

किस रंग के वस्त्र करें धारण
धार्मिक ग्रंथों में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना और उनके निमित्त व्रत करने का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करते समय अगर आप सफेद, हरे, केसरिया, पीला या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करते हैं तो इससे आपकी पूजा सफल होती है और भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. इस दिन भूल कर भी काले रंग के वस्त्र धारण नहीं करना चाहिए.

कौन से फूल चढ़ाएं और कौन से ना चढ़ाएं
सोमवार के दिन भगवान शिव को सफेद रंग के फूल चढ़ाना बेहद शुभ माना गया है. भोलेनाथ की पूजा में बेलपत्र, चमेली, चंपा, आक का का फूल चढ़ाना बेहद शुभ होता है. लेकिन भूल कर भी भगवान शिव को केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए.

इस तरह करें उपवास
अगर आप सोमवार का व्रत रखते हैं तो ध्यान रहे कि इस दिन फलहार पर ही व्रत रखें, या फिर भोजन में सिर्फ मीठा ही ग्रहण करें.