(रुचि राजपूत)

Puja Ghar me Gumbad Hona Chahiye : पूजा हर घर में होती है। ज्यादातर लोग अपने घर में पूजा के लिए मंदिर का निर्माण कर लेते हैं, तो बहुत से लोग बाजार से मंदिर खरीदकर लाते हैं। घर में मंदिर रखकर पूजा करते समय कुछ नियम बताए गए हैं। मंदिर का रखना शुभ माना जाता है। मंदिर छोटा हो या फिर बड़ा सभी मंदिरों में गुंबद जरूर होता है। अगर आपके घर में मंदिर है और उसमें गुंबद है तो इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें हमें बता रहे हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे कि मंदिर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह आकर्षण का केन्द्र कम और भक्ति का केन्द्र ज्यादा लगे।

तीर्थ स्थान में जो भी मंदिर होता है उसमें गुंबद नजर आता है। लेकिन घर में रखने के लिए गुंबद वाला मंदिर वर्जित माना जाता है. मान्यता है कि घर में रखे मंदिर में गुंबद नहीं होना चाहिए, इसे अशुभ माना जाता है। 
शास्त्रों के अनुसार, जिस भी मंदिर में गुंबद होता है उसमें ध्वजा लगाई जाती है। जब घर में मंदिर रखते हैं तो उसमें ध्वजा और कलश स्थापना संभव नहीं होता है। इसलिए घर के मंदिर में गुंबद नहीं होना चाहिए.

ऐसा माना जाता है कि ऐसा नहीं करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मंदिर की पवित्रता और शुद्धता बनाए रखने के लिए कलश और झंडे लगाए जाते हैं। 

अन्य मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि मंदिर पर लगे झंडे से ऊंची कोई दूसरी चीज नहीं होनी चाहिए। 

इसके अलावा ऐसा भी कहा जाता है कि किसी भी तीर्थ स्थल में जो मुख्य मंदिर होता है उसके आसपास कोई बड़ी इमारत नहीं होती है। मंदिर के ध्वाजा से ऊंची इमारत नहीं बनानी चाहिए, ऐसा करना भी गलत माना गया है।