Logo
Abdul Samad Ranji trophy: अब्दुल समद ने ओडिशा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में सोमवार को शतक ठोक इतिहास रच दिया। समद रणजी ट्रॉफी मैच में दो शतक ठोकने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले खिलाड़ी बने।

Abdul Samad Ranji trophy Century: आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले अब्दुल समद ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रच दिया। रणजी ट्रॉफी में जम्मू-कश्मीर की तरफ से खेल रहे अब्दुल ने सोमवार को ओडिशा के खिलाफ मैच का दूसरा शतक जमाया। इसके साथ ही वो एक ही रणजी ट्रॉफी मैच में दो शतक जमाने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले प्लेयर बन गए। 

अब्दुल समद ने कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले जा रहे मैच की पहली पारी में 117 गेंद में 127 रन कूटे थे। इस पारी में उन्होंने 9 छक्के और 6 चौके मारे थे। समद की इस पारी की बदौलत जम्मू-कश्मीर ने पहली पारी में 270 रन बनाए थे। हालांकि, जवाब में ओडिशा ने 272 रन बनाए थे। पहली पारी में जम्मू-कश्मीर टीम के बढ़त से चूकने के बाद समद ने दूसरी पारी में भी धुंआधार बल्लेबाजी की। टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के जल्दी आउट होने के बाद समद ने महज 105 गेंद में मैच का अपना दूसरा शतक जमाया। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 6 छक्के मारे। 

समद ने जम्मू-कश्मीर के लिए रचा इतिहास
इससे पहले, किसी फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच में जम्मू-कश्मीर के किसी भी बैटर ने दो शतक जमाने का कारनामा नहीं किया था। समद ने 108 गेंद में नाबाद 108 रन बनाए और जम्मू-कश्मीर ने ओडिशा को 269 रन का टारगेट दिया। सोमवार को मैच का चौथा दिन है और दो सेशन का खेल बाकी है।

समद SRH की तरफ से खेलते हैं
समद ने 25 प्रथम श्रेणी मैचों में छह शतकों के साथ 1400 से ज़्यादा रन बनाए हैं। समद की आक्रामक बल्लेबाजी की क्षमता को सनराइजर्स हैदराबाद ने पहचाना और 2020 में उन्हें अपनी फ्रैंचाइज़ में शामिल किया था। समद ने 2020-2024 के बीच पांच सीज़न में SRH के लिए 50 मैच खेले और 36 छक्कों की मदद से 550 से ज़्यादा रन बनाए।

समद ने अपनी शुरुआती सफलता का श्रेय अक्सर भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान को दिया, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर के मेंटर के रूप में 2018 में जम्मू के साइंस कॉलेज ग्राउंड में ट्रायल के दौरान उन्हें देखा था। उस समय भी, समद के पास अपनी उभरती प्रतिभा का समर्थन करने के लिए सभी शॉट और आत्मविश्वास था। पठान तुरंत प्रभावित हुए और उन्हें टीम में शामिल करने का फैसला किया। 

पठान ने 2020 में एक इंटरव्यू में समद को लेकर कहा था, “मैंने उन्हें पहली बार दो साल पहले उभरते हुए प्रतिभाओं को खोजने के लिए आयोजित ट्रायल के दौरान देखा था। मैं उनके स्ट्रोक-प्ले और ऊपर की ओर शॉट मारने की उनकी क्षमता से तुरंत प्रभावित हुआ। लगभग 400 लोग थे और वह उन पांच में से एक था जिन्हें मैंने चुना था।”

Most sixes in a First Class match by Indians
26 - तन्मय अग्रवाल (हैदराबाद बनाम अरुणाचल प्रदेश)2023-24 
21 - ऋषभ पंत (दिल्ली बनाम झारखंड) 2016-17 
15 - अब्दुल समद (जम्मू-कश्मीर बनाम ओडिशा) 2024-25* 
15 - यूसुफ पठान (पश्चिम क्षेत्र बनाम दक्षिण ज़ोन)2009/10

5379487