Logo
AFG vs SA: अफगानिस्तान ने 2009 में वनडे क्रिकेट खेलना शुरू किया था, टीम को तब से 53 में जीत और 47 में हार मिली है। जबकि 4 मुकाबले बेनतीजा भी रहे।

शारजाह. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम इतिहास रचने के करीब पहुंच चुकी है। टीम कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला शारजाह में शाम 5:30 बजे से खेलेगी। इस मैच को जीतते ही टीम ऐसा रिकॉर्ड हासिल कर लेगी, जो अब तक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान जैसी टीमें भी नहीं कर सकी हैं। 

कल का मैच खास क्यों?
अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच 3 वनडे की सीरीज खेली जा रही है। अफगानिस्तान ने पहला वनडे 6 विकेट और दूसरा वनडे 177 रन से जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। अफगानिस्तान ने आज अगर मुकाबला जीता तो टीम ने 3-0 से साउथ अफ्रीका पर क्लीन स्वीप कर लेगी। 

पांचवीं टीम ही बनेगी
साउथ अफ्रीका ने 1991 में वनडे क्रिकेट खेलना शुरू किया। तब से टीम ने वनडे में 102 सीरीज खेलीं, लेकिन 5 ही बार उनके खिलाफ टीमें क्लीन स्वीप कर सकीं। यानी 97 बार टीम ने सीरीज में कम से कम एक मुकाबला तो जीता ही है। 

साउथ अफ्रीका को क्लीन स्वीप करने वाली टीमें कौन?
साउथ अफ्रीका को 1992 में वेस्टइंडीज, 1994 में इंग्लैंड, 1996 में भारत, 2004 में श्रीलंका और 2008 में इंग्लैंड ने सीरीज के सभी मुकाबले हराए। अगर अफगानिस्तान ने आज मुकाबला जीता तो टीम ने साउथ अफ्रीका को क्लीन स्वीप करने वाली पांचवीं टीम बन जाएगी। 

पाकिस्तान 23 साल से तरस रहा 
पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2001 में पहली सीरीज खेली थी। तब से अब तक टीम 2 ही बार साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज हरा सकी। लेकिन दोनों बार अफ्रीका ने एक मैच तो जीत ही लिया था। यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमें भी अब तक साउथ अफ्रीका पर क्लीन स्वीप नहीं कर सकी हैं। ऐसे में आज अफगानिस्तान के पास इतिहास रचने का मौका है। 

5379487