Logo
Afghanistan ODI Squad vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अफगानिस्तान टीम घोषित हो गई। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद पहली बार राशिद खान की वनडे टीम में वापसी हुई।

Afghanistan ODI Squad vs South Africa: अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। राशिद खान की टीम में वापसी हो गई है। वो पिछले वनडे विश्व कप के बाद टीम में लौटे हैं। बता दें कि अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच यूएई में तीन वनडे की सीरीज खेली जाएगी। हालांकि, अफगानिस्तान को मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान की सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं, जो अभी भी अपने दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली में मोच से उबर रहे हैं।

रिस्ट स्पिनर नूर अहमद को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है। मुख्य चयनकर्ता अहमद शाह सुलेमानखिल ने कहा कि ऑफ स्पिनर एएम ग़ज़नफ़र, जिन्होंने मार्च में अपना वनडे डेब्यू किया था, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ मुजीब की जगह लेंगे। लेकिन राशिद की वापसी मुजीब और नूर की अनुपस्थिति की भरपाई करने में मदद करेगी।

राशिद खान को न्यूजीलैंड के खिलाफ ग्रेटर नोएडा में खेले जा रहे इकलौते टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने कहा कि वह चोट के कारण मेडिकल क्लीयरेंस मिलने तक रेड-बॉल क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: India B vs India C Highlights: ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी में ठोका शतक, इंडिया-सी का पहले दिन का स्कोर- 357/5

राशिद ने पिछले साल के विश्व कप के बाद पीठ की सर्जरी करवाई थी, और चार महीने तक मैदान से दूर रहे थे। इस दौरान उन्होंने यूएई, भारत और श्रीलंका के खिलाफ पूरे असाइनमेंट और आयरलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले मिस किए थे। इसके अलावा, राशिद को बीबीएल, पाकिस्तान सुपर लीग और SA20 से भी हटना पड़ा, आखिरकार इस मार्च में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी की थी। 

सर्जरी के बाद से राशिद ने सिर्फ़ टी20 खेले हैं। इसके बाद उन्होंने आईपीएल, टी20 वर्ल्ड कप, एमएलसी, द हंड्रेड और शपेजा क्रिकेट लीग (एससीएल), अफ़गानिस्तान की घरेलू टी20 प्रतियोगिता में वापसी की। लेकिन हंड्रेड में ट्रेंट रॉकेट्स के लिए खेलते हुए राशिद को हैमस्ट्रिंग में भी चोट लग गई, नतीजतन वह प्रतियोगिता के आखिरी हफ़्ते में नहीं खेल पाए। इसके बाद एससीएल में उन्हें फिर से पीठ की समस्या का सामना करना पड़ा, जहां उन्होंने तीन मैच खेले।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक, मलिक को चोटिल सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान के कवर के रूप में बुलाया गया था, जिनके टखने में मोच के कारण उन्हें पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से बाहर होना पड़ा था और अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैचों से भी बाहर हो गए हैं।

तीन मैचों की वनडे सीरीज 18 सितंबर से शुरू होगी, जिसके सभी मैच शारजाह में खेले जाएंगे। यह पहली बार होगा जब अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका द्विपक्षीय वनडे सीरीज में आमने-सामने होंगे। इससे पहले दोनों टीमों के बीच केवल 2019 और 2023 विश्व कप में ही टक्कर हुई थी। 

Afghanistan squad for South Africa ODIs: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमत शाह, रहमानुल्लाह गुरबाज़, इकराम अलिखिल, अब्दुल मलिक, रियाज़ हसन, दरविश रसूली, अज़मतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, राशिद खान, नांगेयालिया खारोटे, एएम ग़ज़नफ़र, फ़ज़लहक फ़ारूक़ी, बिलाल सामी, नवीद जादरान, फरीद अहमद। 

5379487