Logo
AFG vs NZ Only Test: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा में खेले जा रहे इकलौते टेस्ट के तीसरे दिन का खेल भी बारिश और खराब मौसम के कारण रद्द हो गया। अब इस वेन्यू पर बैन लगने की तलवार लटक रही।

Afghanisntan vs New Zealand Only Test: अफ़गानिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच इकलौता भारी बारिश के कारण लगातार तीसरे दिन रद्द कर दिया गया। ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शर्मसार करने वाली बात है। मैच के पहले दो दिन आउटफील्ड की खराब स्थिति और नोएडा में बारिश के कारण रद्द कर दिए गए थे। 

इतना ही नहीं, बड़ी शर्मिंदगी की बात यह है कि ग्रेटर नोएडा स्टेडियम में कैटरिंग स्टाफ को शौचालय में बर्तन धोते हुए, घास के टुकड़ों को सुखाने के लिए टेबल फैन का इस्तेमाल करते हुए और अभ्यास क्षेत्र से सूखी टर्फ को मैदान पर ले जाते हुए देखा गया। यानी इंटरनेशनल मुकाबले के लिए जो आधारभूत सुविधाएं यहां होनी चाहिए थी वो नदारद रही और इससे दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की जगहंसाई हो रही। 

अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट के तीसरे दिन का खेल रद्द
इतना ही नहीं, मैदान को ढंकने तक के लिए ग्राउंड में कवर्स के इंतजाम नहीं थे। शादी में इस्तेमाल होने वाले टैंट से मैदान को ढंका गया था। इससे अंदाज लग जाता है कि इस मुकाबले को लेकर कर्ताधर्ता कितने संजीदा थे। बीसीसीआई ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को कानपुर, बेंगलुरु और ग्रेटर नोएडा जैसे कुछ विकल्प दिए थे। हालांकि, एसीबी ने तार्किक कारणों से ग्रेटर नोएडा को चुना।

क्या ग्रेटर नोएडा स्टेडियम भविष्य में इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी करेगा?
ग्रेटर नोएडा में शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की तैयारियों पर मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ की रिपोर्ट इस वेन्यू के भाग्य का फैसला करेगा। नवंबर 2023 में लागू हुई ICC 'पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया' के अनुसार, "हर मैच के बाद, मैच रेफरी (इस मामले में श्रीनाथ) एक पिच और आउटफील्ड रिपोर्ट फॉर्म भरेंगे और इसे ICC के वरिष्ठ क्रिकेट संचालन प्रबंधक को भेजेंगे।"

'पिच और आउटफील्ड रिपोर्ट फॉर्म' में जरूरी होने पर यहां खेलने वाली दोनों टीमों के कप्तानों और संबंधित मैच में अंपायरिंग करने वाले अंपायरों की पिच और आउटफील्ड पर कमेंट भी शामिल होते हैं। 

आईसीसी नियमों के मुताबिक, "अगर परिस्थितियां ऐसी हैं कि मैच रेफरी के पास पिच और/या आउटफील्ड को असंतोषजनक या अनुपयुक्त रेटिंग देने का कारण है, तो पिच और आउटफील्ड को लेकर वेन्यू पर डिमेरिट अंक लगाए जाएंगे।" डिमेरिट अंक पांच साल की अवधि के लिए मान्य रहते हैं। 

अगर ग्रेटर नोएडा क्रिकेट स्टेडियम पर कुल छह (6) या उससे अधिक डिमेरिट अंक जमा हो जाते हैं, तो इंटरनेशनल मुकाबलों की मेजबानी के लिए इसकी मान्यता 12 महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दी जाएगी।हालांकि, अगर कोई ICC नियमों के अनुसार किसी एक टेस्ट मैच के लिए पिच और आउटफील्ड दोनों को मैच रेफरी द्वारा "अनफिट" माना जाता है, तो उसे तीन डिमेरिट अंक मिलेंगे और अगर इस वेन्यू को प्रतिबंधित होना है तो फिर एक और मुकाबले में ऐसा होना जरूरी है। 

CH Govt hbm ad
5379487