Logo
Ajay Jadeja heir to Jamnagar royal throne: पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा को दशहरा पर खुशखबरी मिली। जामनगर के जामसाहब शत्रुशल्यसिंहजी ने शुक्रवार को जडेजा को अपना वारिस घोषित किया। नया जामसाहब बनते ही जडेजा की नेटवर्थ बढ़ गई।

Ajay Jadeja heir to Jamnagar royal throne: पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा के लिए दशहरा शुभ रहा। उन्हें जामनगर के जामसाहब शत्रुशल्यसिंहजी ने अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। अब 53 साल के अजेय जडेजा जामनगर के नए जामसाहब होंगे। नवानगर के जामसाहब बनने के बाद अजेय जडेजा की नेट वर्थ में काफी इजाफा हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब जडेजा की संपत्ति या नेटवर्थ विराट कोहली से भी अधिक हो गई। 

पूर्व नवानगर रियासत के मुखिया शत्रुशल्यसिंह ने शनिवार को एक बयान में कहा, "यह जामनगर के लिए सौभाग्य की बात है कि अजय जडेजा ने मेरा उत्तराधिकारी बनना स्वीकार कर लिया है। अपनी खुशी की तुलना महाभारत के पांडवों से करते हुए, जिन्होंने 14 साल तक भूमिगत रहने के बाद दशहरा के दिन जीत हासिल की थी। मैं भी उनकी तरह ही खुश हूं, क्योंकि मैं एक दुविधा से मुक्त हो गया हूं और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति अजय जडेजा हैं।"

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की मौजूदा नेटवर्थ करीब 1 हजार करोड़ रुपये है। वहीं, जामनगर का उत्तराधिकारी या राजा घोषित होने के बाद अजय जडेजा की नेटवर्थ करीब 1400 करोड़ रुपये के पार हो गई है। दरअसल, जडेजा केएस रणजीतसिंहजी और केएस दुलीपसिंहजी के परिवार से आते हैं। भारत में घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़े दो टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी इन्हीं दोनों के नाम पर है। 

अजय जडेजा क्रिकेट कोचिंग के साथ ही कॉमेंट्री भी करते हैं। इससे भी उनकी मोटी कमाई होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक आईपीएल सीजन में कॉमेंट्री के लिए जडेजा को करीब 2 करोड़ रुपये मिलते हैं। क्रिकेट के दिग्गजों के परिवार के रूप में मशहूर जडेजा के परदादा रणजीतसिंह और दादा दुलीपसिंह, जो दोनों पूर्व जाम साहब हैं, के नाम पर ही रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी है। 

कौन हैं अजेय जडेजा?
अजय जडेजा दौलतसिंहजी के बेटे हैं, जो जामनगर लोकसभा सीट से 3 बार सांसद रह चुके हैं। पोलैंड की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वारसॉ में जामसाहेब दिग्विजयसिंह को एक स्मारक समर्पित किया, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तत्कालीन नवानगर में पोलैंड के 600 बच्चों को शरण दी थी। 85 साल के शत्रुशल्यसिंह दिग्विजयसिंह के बेटे हैं, जिनके भाई प्रतापसिंह अजय जडेजा के दादा हैं। 

मई में पिछले लोकसभा चुनावों में, जब क्षत्रिय आंदोलन ने भाजपा के लिए मुश्किल स्थिति पैदा कर दी थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जामनगर के एक अभियान दौरे पर शत्रुशल्यसिंह से मुलाकात की थी, जो समुदाय तक पहुंचने की सीधी कोशिश थी। शत्रुशल्यसिंह का कम उम्र में ही तलाक हो गया था, उनके कोई बच्चे नहीं हैं। परिवार के पास महल, एक स्कूल है, और उनके पास कीमती गहनों का बड़ा संग्रह है। अजय जडेजा की शादी समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली की बेटी अदिति से हुई है।

अजय जडेजा का क्रिकेट करियर
बात करें अजय जडेजा के क्रिकेट करियर की तो उन्होंने भारत के लिए 15 टेस्ट और 196 वनडे खेले। इसमें उन्होंने 5800 से अधिक रन बनाए। उन्होंने वनडे में 6 शतक ठोके

5379487