West Indies Tour of Sri Lanka: वेस्टइंडीज क्रिकेट ने 13 अक्टूबर से शुरू होने वाली टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल, शिमरॉन हेटमायर और अकील हुसैन ने निजी वजहों से टी20 सीरीज से हटने का फैसला लिया है। यानी ये खिलाड़ी श्रीलंका दौरे पर नहीं जाएंगे। इसी वजह से कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। 

रसेल की गैरहाजिरी में वेस्टइंडीज ने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के उनके साथी टेरेंस हिंड्स और एंटीगिया और बारबुडा फाल्कन्स के शमर स्प्रिंगर को टी20 टीम में शामिल किया। इन दोनों ऑलराउंडरर्स को पहली बार वेस्टइंडीज की टीम में चुना गया है। इन दोनों ने CPL 2024 में अच्छा प्रदर्शन किया था। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हिंड्स ने 8 विकेट लिए थे जबकि स्प्रिंगर ने 9 मैच में 12 विकेट झटके थे। 

सलामी बल्लेबाज एविन लुईस, जिन्होंने आखिरी बार 2022 में विश्व कप के दौरान टी20 मैच खेला था, डंबुला में तीन टी20 की सीरीज के लिए टीम में वापस आए हैं। लुईस को श्रीलंका दौरे के वनडे चरण के लिए भी चुना गया है। ब्रैंडन किंग भी चोट से उबरने के बाद टी20 टीम में वापस आ गए हैं। चोट की वजह से ही इस साल की शुरुआत में टी20 विश्व कप और सीपीएल 2024 के कुछ मैचों से उन्हें बाहर रहना पड़ा था। 

रोवमैन पॉवेल को टी20 टीम का कप्तान चुना गया है जबकि रोस्टन चेज इस हफ्ते सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के बाद श्रीलंका दौरे पर उपकप्तान का रोल निभाएंगे। लुईस की वापसी सेलेक्शन कमेटी में बदलाव के बाद हुई है, जिसमें अब कोच डेरेन सैमी पैनल का नेतृत्व कर रहे हैं।

सीडब्ल्यूआई के बयान में डैरेन सैमी ने कहा, "श्रीलंका का दौरा हमें अपनी गहराई को परखने और अलग-अलग कंडीशंस में खिलाड़ियों का आकलन करने का मौका देता है। खासकर कई वरिष्ठ खिलाड़ियों के चोट से उबरने और आराम की जरूरत सहित विभिन्न कारणों से बाहर रहने के कारण। हमें श्रीलंका के खिलाफ मजबूती से मुकाबला करने की टीम की क्षमता पर पूरा भरोसा है।"

अल्जारी जोसेफ, जिन्हें वेस्टइंडीज की हाल की टी-20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आराम दिया गया था, टीम में वापस आ गए हैं। लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय के लिए कोई जगह नहीं है, जो अक्सर डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हैं।

West Indies T20I squad vs Sri Lanka

रोवमैन पॉवेल (कप्तान), रोस्टन चेस (उप-कप्तान), फबियन एलन, एलिक अथानाजे, आंद्रे फ्लेचर, टेरेंस हिंड्स, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, शमर जोसेफ, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, गुडाकेश मोती, शेरफेन रदरफोर्ड, रोमारियो शेफर्ड, शमर स्प्रिंगर। 

ज्वेल एंड्रयू वेस्टइंडीज की वनडे टीम में शामिल
17 साल के ज्वेल एंड्रयू को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की वनडे टीम में शामिल किया गया है। वह वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के वेस्टइंडीज खिलाड़ी बन सकते हैं; केवल डेरेक सीली और गैरी सोबर्स ने ही वेस्टइंडीज के लिए 17 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है।

एंड्रयू ने अब तक केवल तीन लिस्ट-ए और सात सीपीएल मैच खेले हैं, लेकिन उन्होंने पहले ही वेस्टइंडीज के कुछ महान खिलाड़ियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्याप्त प्रदर्शन कर लिया है, जिनमें विव रिचर्ड्स और शिवनारायण चंद्रपॉल, फाल्कन्स में उनके सीपीएल कोच शामिल हैं। शाई होप, जिन्होंने क्रिकेट वेस्टइंडीज ने दो साल का कॉन्ट्रैक्ट दिया है, वो वनडे टीम की कप्तानी करेंगे जबकि अल्जारी जोसेफ उनके डिप्टी होंगे।

West Indies ODI squad vs Sri lanka
शाई होप (कप्तान), अल्जारी जोसेफ (उप-कप्तान), ज्वेल एंड्रयू, एलिक अथानाज़े, कीसी कार्टी, रोस्टन चेज़, मैथ्यू फोर्ड, शमर जोसेफ, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, गुडाकेश मोती, शेरफेन रदरफोर्ड, जेडन सील्स, रोमारियो शेफर्ड, हेडन वॉल्श जूनियर।