Logo
Ashish Nehra: गौतम गंभीर इसी साल जुलाई में भारत के हेड कोच बनाए गए। इस पद के लिए आशीष नेहरा का भी नाम आ रहा था, लेकिन उन्होंने इस पद के लिए अप्लाई ही नहीं किया था। उन्होंने ऐसा क्यों किया जानने के लिए पढ़ें स्टोरी...

Ashish Nehra: गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच आशीष नेहरा ने खुलासा किया है कि वह भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच क्यों नहीं बनना चाहते थे। आईपीएल में नेहरा के कोचिंग रिकॉर्ड काफी प्रभावशाली रहे हैं। उन्होंने गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में खिताब दिलाया और अगले साल फाइनल में पहुंचाया। 

नेहरा के कोचिंग कौशल, रणनीतिक दृष्टिकोण और खिलाड़ियों के साथ व्यवहार ने पिछले कुछ वर्षों में कई लोगों को प्रभावित किया है। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज ने मैदान के किनारे से खेल में सक्रिय भूमिका निभाई और अक्सर अपने खिलाड़ियों को निर्देश देते और बाउंड्री लाइन से रणनीति बताते नजर आते थे।

नहीं किया था आवेदन
इस पद के लिए एक अच्छा रिज्यूमे होने के बावजूद, नेहरा ने राहुल द्रविड़ के कप्तान पद छोड़ने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन नहीं किया।

भारतीय तेज गेंदबाज ने खुलासा किया कि वह छोटे बच्चों के पिता होने के कारण अपने परिवार से नौ महीने दूर नहीं रह सकते।

नेहरा बोले, मैंने इस बारे में नहीं सोचा 
नेहरा ने एक इंटरव्यू में कहा, "मैंने इस बारे में नहीं सोचा है। मेरे बच्चे छोटे हैं। हां, जीजी के बच्चे भी छोटे हैं, लेकिन हर किसी की अलग-अलग सोच होती है। मैं जहां हूं, मैं बहुत खुश हूं। मैं नौ महीने के लिए यात्रा करने के मूड में नहीं हूं।"

इस बीच, नेहरा ने भारत के नए मुख्य कोच गौतम गंभीर की तारीफ की और कहा कि वह बड़ी जिम्मेदारी के साथ नहीं बदलेंगे और खेल के प्रति सच्चे और भावुक रहेंगे।

नेहला बोले- गंभीर के पास ज्यादा अनुभव 
नेहरा ने कहा, "चुनौतियां हमेशा रहती हैं और यह एक अच्छा अवसर भी है। आईपीएल की तुलना में यह एक अलग तरह की भूमिका है। गौतम हमेशा खेल के प्रति बहुत भावुक रहे हैं, और उनके पास बहुत अनुभव है। हर कोच और कप्तान अलग तरह से सोचता है।"

नेहरा ने कहा, "गंभीर के साथ, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि उनके जुनून, अनुभव के साथ, वह बड़े बदलाव करने जा रहे हैं, और वह अच्छा करेंगे। एक बात पक्की है कि वह एक व्यक्ति के रूप में कभी नहीं बदलेंगे। मैंने उन्हें इन सभी वर्षों से देखा है, वह वही हैं। वह बहुत स्पष्टवादी और भावुक हैं।"

गंभीर ने KKR को बनाया IPL चैंपियन 
गंभीर ने भी इस साल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ सलाहकार के रूप में सफल कार्यकाल के बाद भारतीय टीम ज्वाइन की। भारत के मुख्य कोच के रूप में उनका पहला असाइनमेंट श्रीलंका दौरा होगा जहां भारत तीन टी20 और उतने ही वनडे मैच खेलेगा। अभिषेक नायर और नीदरलैंड्स के रयान टेन डोशेट श्रीलंका दौरे के लिए गंभीर के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा हैं। इस तिकड़ी ने हाल ही में केकेआर को आईपीएल 2024 का खिताब दिलाने के लिए मिलकर काम किया था।

5379487