Logo
Babar Azam resigned: बाबर आजम ने एक साल के भीतर में दूसरी बार पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ दी। बाबर ने एक्स पर लंबा चौड़ा पोस्ट लिख अपने इस फैसले की वजह बताई। उन्हें 6 महीने पहले वनडे और टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था।

Babar Azam resigned: बाबर आज़म ने एक साल से भी कम समय में दूसरी बार पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने अपने वर्कलोड को कम करने और अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने की इच्छा जताई है। एक्स पर एक लंबी पोस्ट में, बाबर ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने पीसीबी को अपने फैसले की जानकारी दे दी थी कि वो अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता देने, अपनी बल्लेबाजी का मजा लेने और अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताने" के लिए व्हाइट-बॉल कप्तानी छोड़ रहे हैं।

बाबर आजम ने अपने पोस्ट में लिखा, "मैंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला किया है। इस टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़ दूं और अपनी खेल भूमिका पर ध्यान केंद्रित करूं। कप्तानी एक पुरस्कृत अनुभव रहा लेकिन इसने काम का बोझ भी बढ़ा दिया है।"

बाबर ने आगे लिखा, "कप्तानी छोड़ने से मुझे आगे बढ़ने में स्पष्टता मिलेगी और मैं अपने खेल और व्यक्तिगत विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाऊंगा। मैं आपके अटूट समर्थन और मुझ पर विश्वास के लिए आभारी हूं। आपका उत्साह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। हमने साथ मिलकर जो हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है और एक खिलाड़ी के रूप में टीम में योगदान देना जारी रखने के लिए उत्साहित हूं। आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।"

बाबर का इस्तीफा वनडे और टी20 कप्तान के रूप में उनकी दोबारा नियुक्ति के लगभग 6 महीने बाद आया है। पिछले साल के अंत में भारत में हुए वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पहली बार सभी प्रारूपों से कप्तानी छोड़ने के बाद, बाबर को चार महीने बाद एक बार फिर टी20 और वनडे टीमों का कप्तान नियुक्त किया गया था। अंतरिम टी20 कप्तान शाहीन अफरीदी को सिर्फ़ एक टी20 सीरीज़ के बाद बर्खास्त कर दिया गया था।

बाबर के कप्तान के रूप में पहले कार्यकाल में तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान टीम ने कई यादगार जीत हासिल की। इसमें दक्षिण अफ्रीका पर मल्टी-फॉर्मेट सीरीज़ जीत, ऑस्ट्रेलिया पर वनडे सीरीज़ जीत और लगातार दो टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचना शामिल है लेकिन उनका दूसरा कार्यकाल बिलकुल अच्छा नहीं रहा। इस दौरान पाकिस्तान ने 13 टी20 में से सिर्फ़ 6 जीते, जिसमें टी20 विश्व कप 2024 में खराब अभियान भी शामिल है, जहां यूएसए और भारत के खिलाफ़ हार की वजह से पाकिस्तान टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई।

आधिकारिक तौर पर टी20I और ODI दोनों प्रारूपों के कप्तान नियुक्त किए जाने के बावजूद, उन्हें इस कार्यकाल के दौरान किसी भी 50 ओवर के मैच में कप्तानी का मौका नहीं मिला।

पीसीबी से बाबर के इस्तीफे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। पाकिस्तान का अगला व्हाइट-बॉल असाइनमेंट अगले महीने है, जब वे तीन टी20 और तीन वनडे के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएंगे। 

CH Govt hbm ad
5379487