Match Fees In IPL 2025: आईपीएल 2025 कई मायनों में खास होगा। खिलाड़ियों की तो बल्ले-बल्ले हो जाएगी। प्लेयर्स पर पैसों की बरसात होगी। बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 से खिलाड़ियों को मैच फीस देने का फैसला लिया है। अब आईपीएल के हर मैच में खिलाड़ी को 7.5 लाख रुपये मैच फीस के रूप में मिलेंगे। अगर खिलाड़ी सीजन में सभी 14 मैच खेलता है तो उसे करीब 1.05 करोड़ रुपये मिलेंगे। ये राशि कॉन्ट्रैक्ट फीस के अलावा होगी। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शनिवार को इसका ऐलान किया। 

जय शाह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "IPL में निरंतरता और बेस्ट प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए हम एक ऐतिहासिक कदम उठा रहे। हम अपने क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए हर मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस देने की घोषणा करते हुए काफ़ी रोमांचित महसूस कर रहे। इस तरह से एक सीज़न के दौरान सभी लीग मैच खेलने वाले (भारतीय) क्रिकेटर को उनकी कॉन्ट्रैक्ट राशि के अलावा 1.05 करोड़ मिलेंगे। यह IPL में खिलाड़ियों के लिए नया युग है।"

मैच फीस को इस तरह से समझ लीजिए अगर आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन में किसी खिलाड़ी को कोई टीम 2 करोड़ रुपये में खरीदती है और अगर वो सीजन के सभी लीग मैच खेलता है तो सीजन के आखिर में से कुल 3.05 करोड़ रुपये मिलेंगे। इसमें अकेले मैच फीस से 1.05 करोड़ मिलेंगे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये आवंटित करेगी।

यह रकम फ्रेंचाइजी के ऑक्शन पर्स से अलग होगी। 12.6 करोड़ को विभाजित करने के लिए: टीम शीट पर नामित 12 खिलाड़ियों को मैच फीस के रूप में अतिरिक्त इंसेंटिव का भुगतान किया जाएगा, जो प्रति मैच 90 लाख रुपये के बराबर है। इसे 14 मैच (लीग चरण के दौरान हर टीम द्वारा खेले जाने वाले मैचों की कुल संख्या) से गुणा करें, और यह राशि 12.6 करोड़ रुपये हो जाती है। 

ऐसा समझा जाता है कि फ़्रेंचाइजी के साथ हुई बातचीत के दौरान IPL गवर्निंग काउंसिल ने खिलाड़ियों के इसेंटिव पर बात की थी क्योंकि टीमें पहले की तुलना में अधिक पैसे कमा रही हैं। IPL के इस प्रपोजल का एक कारण यह था कि वह उन खिलाड़ियों की सैलरी को बढ़ाना चाहती थी जिन्हें ऑक्शन में उनके बेस प्राइस पर ख़रीदा गया था और रिटेंशन के दौरान भी उन्हें उसी बेस प्राइस पर ही रिटेन किया गया था। भले ही उस खिलाड़ी का तब से प्रदर्शन के आधार पर कद काफी बढ़ गया हो। 

IPL के इस सुझाव से कुछ फ्रेंचाइजी राजी नहीं थे। फ्रेंचाइजी की तरफ से कहा था कि उन खिलाड़ी का क्या जो बेंच पर बैठते हैं, उनका क्या होगा? 2024 IPL तक खिलाड़ियों को अनुबंध के तहत फ़्रेंचाइज़ी के पूरे नीलामी पर्स से कुछ इंसेटिव मिलता था, जो इस आधार पर निर्भर था कि टीम ने पिछले सीज़न में टीम ने कैसा प्रदर्शन किया। इसे Incremental Performance Pay कहा जाता था।

इस संदर्भ में IPL को दिए गए सुझावों में से एक सुझाव यह था कि मैच फ़ीस की बजाय इंसेंटिव के प्लान को ही अंतिम रूप दिया जाए, जिसे फ़ेंचाइज़ी अपने अच्छे प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को देगी। हालांकि इस मामले में IPL अपने मूल योजना के साथ बनी रही।