Logo
Jay Shah: बीसीसीआई सचिव जय शाह ICC के नए चेयरमैन बन गए हैं। उन्हें निर्विरोध रूप से चुना गया।

Jay Shah New ICC Chairman: गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह (Jay Shah) ने अपने करियर की सबसे लंबी छलांग लगाई है। BCCI के चेयरमैन जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के चेयरमैन बन गए हैं। जय शाह महज 35 साल की उम्र में आईसीसी चेयरमैन (ICC Chairman) बनने वाले पहले शख्स हैं। आईसीसी चेयरमैन पद के लिए सिर्फ जय शाह ने ही आवेदन किया था। यही वजह रही कि जय शाह को निर्विरोध आईसीसी चेयरमैन चुन लिया गया। बुधवार, 27 अगस्त को इस पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख थी। 

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले हैं। बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है। वह लगातार दो बार चेयरमैन रह चुके हैं।बार्कले पहले ही तीसरे टर्म के लिए मना कर चुके थे। इसके बाद जय शाह की उम्मीदवारी को बल मिला। 

जय शाह से पहले इन भारतीयों को मिला यह पद 
जय शाह से पहले 4 भारतीय शख्स आईसीसी में चेयरमैन का (ICC Chairman) पद संभाल चुके हैं। इनमें जगमोहन डालमिया (1997-2000), शरद पवार (2010-12), एन श्रीनिवासन (2014-15), शशांक मनोहर (2015-2020) शामिल हैं। हालांकि, आईसीसी चेयरमैन (ICC Chairman) पद संभालने वाले सभी, भारतीयों में जय शाह सबसे कम उम्र के हैं। अब दुनिया भर में होने वाले अहम क्रिकेट लीग के सफल आयोजन की जिम्मेदारी जय शाह के कंधों पर होगी। 

कैसे होता है ICC Chairman का चुनाव 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए चेयरमैन (ICC New Chairman) का चयन वोटिंग से किया जाता है। कुल 16 वोटों में से बहुमत के लिए 9 वोट (यानी 51 प्रतिशत) का समर्थन होना जरूरी है। जब इस पद के लिए एक से ज्यादा व्यक्ति आवेदन करते हैं तो वोटों के आधार पर ही चेयरमैन का चयन किया जाता है। हालांकि, जय शाह के मामले में ऐसा नहीं हुआ। जय शाह को इस पद के लिए किसी से कोई चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा। 

BCCI का अगला सचिव कौन?
जय शाह के आईसीसी के नए चेयरमैन बनने के बाद यह सवाल उठने लगे हैं कि  बीसीसीआई का अगला सचिव किसे बनाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लिए सबसे प्रबल उम्मीदवार रोहन जेटली हैं। रोहन जेटली दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोशिएशन (DDCA) से आते हैं। वह दो बार इस संस्था के अध्यक्ष रह चुके हैं। रोहन जेटली बीजेपी के स्वर्गीय नेता अरुण जेटली के बेटे हैं। 

हालांकि कुछ दूसरे नाम भी जिन्हें यह जिम्मेदारी मिल सकती है। इनमें महाराष्ट्र बीजेपी नेता के आशीष शेलार और बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का नाम भी शामिल हैं।  

CH Govt hbm ad
5379487