Logo
IPL 2025 Auction: इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए मेगा ऑक्शन होना है। जिसके लिए BCCI की 10 टीमों के साथ आज अहम मीटिंग है।

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और फ्रेंचाइजी मालिकों की बुधवार शाम होने वाली बैठक में 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम एक प्रमुख मुद्दा होगा। फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ शेयर किए गए एक पेज के 5 पॉइंट्स वाले एजेंडे के अनुसार, बीसीसीआई आईपीएल में 'इम्पैक्ट प्लेयर नियम' पर किसी तरह की सहमति की तलाश कर रहा है। 

यह बैठक 31 जुलाई को शाम 7:30 बजे वानखेड़े स्टेडियम परिसर की चौथी मंजिल पर बीसीसीआई कार्यालय में होगी।

2023 में शुरू हुआ था इम्पैक्ट प्लेयर रूल 
कुछ साल पहले शुरू किया गया 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम आईपीएल पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर काफी आत्मनिरीक्षण और बहस को जन्म दे चुका है। जहां माना जाता है कि खेलने वाले और कोचिंग समुदाय इसका काफी विरोध करते हैं, वहीं प्रसारकों - जिन्होंने लीग में 48,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है - इसकी निरंतरता के पक्ष में दृढ़ता से हैं।

BCCI भी नियम के खिलाफ 
बीसीसीआई खुद इस मामले पर अनिर्णीत लगता है, जो यह बता सकता है कि इस बिंदु को बैठक के एजेंडे में क्यों शामिल किया गया है। हालांकि बोर्ड के अधिकारियों ने व्यापक रूप से सराहना की है कि यह नियम एक अतिरिक्त भारतीय खिलाड़ी के लिए अवसर प्रदान करता है, लेकिन वे इस बात को लेकर भी संवेदनशील हैं कि यह ऑलराउंडरों के विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है - जो किसी भी स्तर की प्रतियोगिता में एक टीम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

सैयद मुश्ताक अली से भी नियम हटा देगी BCCI
वास्तव में, यह आश्चर्यजनक नहीं होगा अगर बीसीसीआई इस नियम को सैयद मुश्ताक अली घरेलू टी20 प्रतियोगिता से हटाने का फैसला करता है, जहां इसे कुछ साल पहले आजमाया गया था। बीसीसीआई के भीतर से इस बात के मजबूत संकेत हैं कि नियम पर पुनर्विचार किया जा रहा है, हालांकि अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। उम्मीद है कि कुछ दिनों में इस पर फैसला लिया जाएगा।

IPL ऑक्शन सबसे बड़ा मुद्दा
एजेंडे के अन्य बिंदुओं में, अपेक्षा के अनुसार, रिटेंशन मुद्दा होगा। एजेंडे के आइटम नंबर 1 में विचार के लिए बिंदु को सूचीबद्ध किया गया है:

आइटम नंबर 1: आईपीएल खिलाड़ी नियमों पर चर्चा जिसमें शामिल हैं:

ए. खिलाड़ियों का रिटेंशन / राइट टू मैच
बी. वेतन कैप (नीलामी पुरस्कार राशि, वृद्धिशील प्रदर्शन भुगतान और मैच फीस)
सी. बिग ऑक्शन
डी. कैप्ड टू अनकैप्ड खिलाड़ी
ई. खिलाड़ी व्यापार / खिलाड़ी ऋण

जैसा कि ऊपर के एजेंडे में स्पष्ट है, आईपीएल फ्रेंचाइजी और बीसीसीआई एक प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को हर साल वेतन वृद्धि प्रदान करने के सुझावों के लिए खुले हैं। हालांकि, मौजूदा तीन से पांच तक नीलामी चक्र के विस्तार का कोई उल्लेख नहीं है।

एजेंडे के अन्य मुद्दे ये हैं...
आइटम नंबर 2: विदेशी खिलाड़ी
आइटम नंबर 3: इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर चर्चा
आइटम नंबर 4: आईपीएल गेमिंग अधिकार
आइटम नंबर 5: आईपीएल सेंट्रल मर्चेंडाइजिंग पर चर्चा
आइटम नंबर 6: आईपीएल से संबंधित किसी अन्य व्यावसायिक मामलों पर विचार करना।

5379487