Logo
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के ऐसे धुंआदार खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने आज से 9 साल पहले क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान अपनी विस्फोटक पारी से दिग्गजों से सजी टीम इंडिया के होश उड़ा दिए थे, इस दौरान उस खिलाड़ी ने इंडियन बॉलर्स की जमकर खबर ली थी।

IND vs ZIM: भारत के विश्व चैंपियन बनने के बाद शुभमन की गिल की कप्तानी में यंग टीम इंडिया और जिम्बाब्वे के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस बीच आज हम आपको जिम्बाब्वे के ऐसे धुंआदार खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने आज से 9 साल पहले क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान अपनी विस्फोटक पारी से दिग्गजों से सजी टीम इंडिया के होश उड़ा दिए थे, इस दौरान उस खिलाड़ी ने इंडियन बॉलर्स की जमकर खबर ली थी।

जिम्बाब्वे का विराट कोहली
हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है उस खिलाड़ी का नाम है 'ब्रेंडन टेलर'। क्रिकेट वर्ल्ड में यह नाम बहुत बड़ा तो नहीं है, लेकिन जिम्बाब्वे के लिए विराट कोहली से कम नहीं है। उन्होंने इस बात को अपनी बल्लेबाजी से साबित भी किया है। साल 2015 वर्ल्ड कप के दौरान ब्रेंडन टेलर ने 110 गेंदों पर 5 छक्के और 15 चौकों की मदद से 138 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी।

जडेजा को दिन में दिखाए थे तारे 
अपनी पारी के दौरान उन्होंने वैसे तो भारत के सभी दिग्गज बॉलरों को जमकर धोया, लेकिन भारत के स्टार राउंडर रविंद्र जडेजा की उन्होंने सबसे ज्यादा धुनाई की थी, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि138 रनों की पारी में 44 रन उन्होंने रविंद्र जडेजा के खिलाफ बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने भारत के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में शुमार मोहम्मद शमी की गेंद पर शानदार छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया था। उस मैच में जिम्बाब्वे ने टेलर की 138 रनों की विस्फोटक पारी की बदौलत भारत सामने 288 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन फिर भी जिम्बाब्वे को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

ब्रेंडन टेलर का क्रिकेट करियर

वनडे क्रिकेट : 6684 रन: वनडे क्रिकेट में ब्रेंडन टेलर ने 6684 रन बनाए हैं, जो ज़िम्बाब्वे के लिए दूसरा सर्वाधिक है। उनसे अधिक रन सिर्फ ऐंडी फ़्लावर (6786 रन) के नाम हैं।

11 शतक: टेलर के नाम ज़िम्बाब्वे के लिए सबसे अधिक 11 वनडे शतक हैं। इसके साथ ही उन्होंने 39 अर्धशतक भी लगाए हैं, जो उनके 50+ स्कोर को 50 तक पहुंचाते हैं। ज़िम्बाब्वे के लिए उनसे अधिक 50+ के स्कोर सिर्फ़ ऐंडी फ़्लावर (59 बार) ने बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट : टेलर के नाम छह टेस्ट शतक हैं, जो ज़िम्बाब्वे के लिए संयुक्त रूप से दूसरा सर्वाधिक है। ऐंडी फ़्लावर (12 शतक) इस सूची में शीर्ष पर हैं, जबकि टेलर और ग्रांट फ़्लावर (6 शतक) बराबरी पर हैं। कुल 2320 टेस्ट रन बनाकर टेलर ज़िम्बाब्वे के चौथे सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज़ हैं।

दो बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक: टेलर ने बांग्लादेश के खिलाफ 2013 और 2018 में यह कारनामा किया। 2013 में कप्तान रहते हुए टेलर ने यह उपलब्धि हासिल की, जो उन्हें ज़िम्बाब्वे का एकमात्र कप्तान बनाता है जिसने ऐसा किया हो।

टी20 क्रिकेट: टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में ब्रेंडन टेलर का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। उन्होंने 2006 से 2021 तक कुल 45 मैच खेले और 45 पारियों में बल्लेबाजी की। इन पारियों में से 6 बार नाबाद रहते हुए, टेलर ने 934 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 75* रन है। टेलर ने टी20 में 6 अर्धशतक भी जड़े हैं।

टेलर के करियर की महत्वपूर्ण उपलब्धियां

9938 रन: टेलर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 9938 रन बनाए, जो 10000 रन के आंकड़े से सिर्फ़ 62 रन दूर है। ज़िम्बाब्वे के लिए उनसे अधिक रन सिर्फ़ ऐंडी फ़्लावर (11580 रन) और ग्रांट फ़्लावर (10028 रन) ने बनाए हैं।

विश्व कप में टेलर का योगदान
2 शतक: टेलर ने विश्व कप में दो शतक बनाए, जो उन्होंने अपने अंतिम दो विश्व कप मैचों में बनाए - आयरलैंड के खिलाफ 121 रन और भारत के खिलाफ 138 रन। वह ज़िम्बाब्वे के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिनके नाम विश्व कप में एक से अधिक शतक दर्ज हैं। कुल 690 विश्व कप रन बनाकर, टेलर ज़िम्बाब्वे के दूसरे सबसे सफल विश्व कप बल्लेबाज़ हैं, ऐंडी फ़्लावर (813 रन) के बाद। 2015 विश्व कप में उन्होंने 433 रन बनाए, जो किसी एक विश्व कप में ज़िम्बाब्वे के लिए सर्वाधिक है।

कप्तान के रूप में टेलर की उपलब्धियां
5 वनडे शतक: ज़िम्बाब्वे के लिए वनडे में उनके कप्तानों ने सिर्फ़ नौ शतक लगाए हैं, जिनमें से पांच शतक अकेले टेलर के नाम हैं। बाकी के दो-दो शतक ऐलेस्टर कैंपबेल और एल्टन चिगंबुरा के नाम हैं। टेलर के नाम टेस्ट कप्तान के रूप में भी चार शतक हैं, जो ज़िम्बाब्वे के लिए सर्वाधिक हैं।

17 अंतर्राष्ट्रीय शतक: टेलर ने ज़िम्बाब्वे के लिए सर्वाधिक 17 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाए हैं, जिसमें ज़िम्बाब्वे के कप्तान के रूप में सर्वाधिक छह अंतर्राष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड भी शामिल है।

106 वनडे छक्के: वनडे क्रिकेट में 106 छक्के जड़कर टेलर ज़िम्बाब्वे के लिए इस प्रारूप में सर्वाधिक छक्के लगाने वालों की सूची में नंबर एक पर हैं। उनसे पहले 105 छक्कों के साथ यह रिकॉर्ड एल्टन चिगंबुरा के नाम था।

5379487