Logo
Brett Lee on World Best Bowler: ब्रेट ली ने भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर एक बड़ा दावा किया है। उनका मानना है कि बुमराह इस समय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। आइए जानते हैं ब्रेट ली ने क्या कहा।

Brett Lee on World Best Bowler: ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली अक्सर खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर अपनी राय देते हैं, फिलहाल वो इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स टूर्नामेंट मेंऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स टीम के कप्तान हैं। हाल ही में उन्होंने भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर एक बड़ा दावा किया है। ब्रेट ली का मानना है कि बुमराह इस समय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं।  

दिग्गज क्रिकेटर ने एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि "मेरे हिसाब से जसप्रीत बुमराह असाधारण हैं। वह अभी सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं और आक्रमण का नेतृत्व करते हैं। बुमराह नई गेंद को आकार देते हुए शानदार गति बनाए रख सकते हैं। टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन ने उनकी नेतृत्व क्षमता को प्रदर्शित किया, जिसमें उन्होंने 4.17 की उल्लेखनीय इकॉनमी के साथ लगभग 15 विकेट लिए। वह बिल्कुल असाधारण हैं और भारत अपनी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा का पात्र है,"

पहले भी कर चुके है बुमराह की तारीफ
गौरतलब है कि ब्रेट ली इससे पहले भी बुमराह की तारीफ में कसीदे पढ़ चुके हैं। इससे पहले उन्होंने कहा था कि उनका मन्ना है जसप्रीत बुमराह के अलावा अन्‍य कोई तेज गेंदबाज अंतिम ओवरों में प्रभावी रूप से यॉर्कर गेंद नहीं डाल पाता। ली के मुताबिक बुमराह इस समय दुनिया के सबसे संपूर्ण गेंदबाजों में से एक हैं। बुमराह बिना रन खर्च किए विकेट लेने वाली गेंदें डालते हैं। मगर बुमराह का सबसे खतरनाक हथियार उनकी यॉर्कर गेंद है, जिसका अंतिम ओवरों में वो बखूबी उपयोग करते हैं।

ब्रेट ली ने हाल ही में लीजेंड्स इंटरकॉन्टिनेंटल टी20 लीग के लांच पर कहा, ''बुमराह के अलावा हमने ज्‍यादा तेज गेंदबाजों को सटीक यॉर्कर डालते नहीं देखा है।' 

बुमराह का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन
साल 2024 के टी20 विश्व कप में बुमराह के प्रदर्शन ने खेल के तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक बनने की उनकी दावेदारी को और मजबूत कर दिया है। 30 वर्षीय बुमराह को पूरे अभियान में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया, जिसमें उन्होंने 8.26 की औसत से 15 विकेट लिए। बुमराह  ने केवल 4.17 की इकॉनमी के साथ टूर्नामेंट समाप्त किया था।

5379487