Logo
election banner
IND vs AUS Border gavaskar trophy: भारत को इस साल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। इससे पहले ही, मेजबान देश के लिए बुरी खबर आई है। धाकड़ ऑलराउंडर चोटिल है और बतौर बैटर ही खेल पाएगा।

IND vs AUS Border gavaskar trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल के आखिर में पांच टेस्ट की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जानी है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज से पहले ही बड़ा झटका लगा है। ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन की बैक(पीठ) सर्जरी हो सकती है और अगर ऐसा होता है तो वो एक भी टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। ऐसा नहीं भी होता है तो उनकी चोट और गहरी ना हो, इसलिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया उन्हें भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बतौर बैटर ही खिलाने के बारे में सोच रही। 

ग्रीन हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ चेस्टर-ले-स्ट्रीट में खेले गए तीसरे वनडे के बाद पीठ में दर्द की शिकायत के बाद यूके से घर लौट आए थे। वापसी पर उनका इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में स्कैन हुआ, लेकिन सीए की मेडिकल टीम ने आगे की प्रक्रिया का आकलन करने में समय लिया और अभी तक कोई औपचारिक योजना जारी नहीं की है।

25 साल के कैमरन ग्रीन को 4 बार स्ट्रेस फ्रैक्चर हो चुका है, लेकिन 2019 के बाद से ऐसा नहीं हुआ है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले चार वर्षों में उनका बहुत सावधानी से प्रबंधन किया गया है। अगर सर्जरी को विकल्प के रूप में चुना जाता है, तो वह पूरे समर सीजन में क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। अगर कोई गैर-सर्जिकल रिकवरी प्लान बनाया जाता है तो संभावना है कि वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में केवल बल्लेबाज के रूप में खेलें। लेकिन वह कब उपलब्ध होगा, इसकी समय सीमा अभी भी निर्धारित की जानी है।

ग्रीन के बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से बाहर होने की सूरत में ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल करने का रास्ता साफ हो जाएगा और स्टीव स्मिथ को नंबर 4 पर वापस आने का मौका मिलेगा। सीरीज के लिए उनकी बल्लेबाजी की स्थिति का संकेत तब मिलेगा, जब वह रविवार अक्टूबर को एमसीजी में विक्टोरिया के खिलाफ न्यू साउथ वेल्स के लिए शेफील्ड शील्ड क्रिकेट में वापसी करेंगे।

अगर ग्रीन उपलब्ध नहीं होते हैं, और स्मिथ चौथे नंबर पर आ जाते हैं, तो शेफील्ड शील्ड से सलामी बल्लेबाज के लिए सेलेक्शन का रास्ता खुल जाएगा, जिसमें मार्कस हैरिस, कैमरून बैनक्रॉफ्ट और मैट रेनशॉ शामिल हैं, जैसा कि पिछली गर्मियों में स्मिथ के पारी की शुरुआत करने से पहले था।

हैरिस ने तस्मानिया के खिलाफ विक्टोरिया के लिए 143 रन बनाकर शेफील्ड शील्ड सीजन की शानदार शुरुआत की। बैनक्रॉफ्ट और रेनशॉ दोनों ने WACA मैदान पर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और क्वींसलैंड के बीच मैच की पहली पारी में कम स्कोर बनाया था। 

5379487