Logo
Cameron Green out of Border-Gavaskar Trophy: ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन की स्पाइन सर्जरी होगी और इसकी वजह से वो कम से कम 6 महीने क्रिकेट मैदान से दूर रहेंगे। यानी वो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं खेल पाएंगे।

Cameron Green out of Border-Gavaskar Trophy: ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ नवंबर-दिसंबर में खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले बड़ा झटका लगा है। ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन इस सीरीज में नहीं खेलेंगे। ग्रीन को रीढ़ की हड्डी की सर्जरी करानी पड़ेगी और ऐसा लगता है कि वह कम से कम छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। उनकी पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर पाया गया है। ग्रीन को इंग्लैंड दौरे पर चोट लगी थी। इसके बाद वो घर लौट आए थे। 

पिछले दो हफ़्तों में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मेडिकल स्टाफ़ के साथ लंबी सलाह-मशविरा के बाद, ग्रीन जेसन बेहरेनडॉर्फ, जेम्स पैटिंसन, बेन ड्वार्शिस और न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज़ शेन बॉन्ड और मैट हेनरी की तरह ही आगे बढ़ने वाले हैं, जिसमें स्ट्रेस फ्रैक्चर को स्थिर करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उनकी पीठ के निचले हिस्से में स्क्रू और टाइटेनियम केबल फ्यूज किया जाएगा। ग्रीन ने अपने अनुभव के बारे में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और अपने क्लब के साथी बेहरेनडॉर्फ से बात की है।

इस सर्जरी के बाद खिलाड़ी के मुताबिक रिकवरी टाइम तय होता है। लेकिन आमतौर पर इसमें कम से कम 9 महीने लगते हैं। हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का मानना है कि ग्रीन की रिकवरी में 6 महीने लगेंगे। इस वजह से ग्रीन भारत के खिलाफ 5 टेस्ट, श्रीलंका दौरा और चैंपियंस ट्रॉफी से भी बाहर हो जाएंगे। आईपीएल 2025, जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, अगर ऑस्ट्रेलिया इसमें जगह बनाने में सफल होता है, तो फिर ग्रीन बतौर बैटर वापसी कर सकते हैं। 

ग्रीन को इससे पहले पीठ के निचले हिस्से में चार बार स्ट्रेस फ्रैक्चर हो चुका है, जो उनके जूनियर दिनों से लेकर 2019 तक, उनके टेस्ट डेब्यू से एक साल पहले तक बार-बार होता रहा। ग्रीन के बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज नहीं खेलने की सूरत में ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करने होंगे। यह मुमकिन है कि स्टीव स्मिथ एक बार फिर नंबर-4 पर बल्लेबाजी करें। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम शेफील्ड शील्ड में खेलने वाले बैटर को टीम में शामिल कर सकती है। मार्कस हैरिस, कैमरन बैनक्रॉफ्ट और मैट रेनशॉ रेस में सबसे आगे हैं। 

5379487