Logo
Chamari Athapaththu: चमारी अटापट्टू श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा टी-20 स्कोर बनाने वाली प्लेयर बनीं। उन्होंने करियर में तीसरा शतक भी लगाया। मलेशिया के खिलाफ मैच में चमारी ने मात्र 35 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

Chamari Athapaththu: श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू ने इतिहास रच दिया है। वह महिला एशिया कप के इतिहास में शतक लगाने वाली पहली बैटर बन गई। उन्होंने यह कारनामा 22 जुलाई, सोमवार को रंगिरी दंबुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मलेशिया के खिलाफ मैच में किया।

अटापट्टू के शतक के दम पर श्रीलंका ने विमेंस एशिया कप में मलेशिया को 144 रन से हरा दिया। टीम ग्रुप बी में पहले नंबर पर है। 

तीसरे विकेट के लिए की सेंचुरी पार्टनरशिप 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को शुरुआत में विश्मी गुना रत्ने का विकेट जल्दी गंवाना पड़ा। इसके बाद क्रीज पर आईं चमारी अटापट्टू और हर्षिता समरविक्रमा ने दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। इसके बाद अटापट्टू और अनुष्का संजीवनी ने तीसरे विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी करके टीम का स्कोर खड़ा किया।

अनुभवी चमारी ने मात्र 35 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और अपनी टीम के लिए मजबूत आधार खड़ा किया।

चमारी का तूफान (Chamari's Storm)
18वें ओवर के बाद से चमारी ने गेंदबाजी का रुख पलट दिया। उन्होंने आइना हमीजा हशीम के खिलाफ चौका लगाने के बाद लगातार दो छक्के लगाकर आक्रामक बल्लेबाजी की। इसके बाद 19वें ओवर की शुरुआत में उन्होंने ऐशिया एलीसा के खिलाफ चौका लगाया और फिर लगातार दो छक्के लगाकर विरोधी टीम पर दबाव बनाया।

श्रीलंकाई पारी के आखिरी ओवर में चमारी ने 63 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। विनफ्रीड डुरैसिंगम के ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने एक लंबा छक्का लगाकर टूर्नामेंट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

उनकी शानदार पारी की बदौलत श्रीलंका ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 184 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। अटापट्टू ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना तीसरा शतक भी पूरा किया। उन्होंने अब तक 136 मैचों में 24.44 की औसत से 3153 रन बनाए हैं। उनके अन्य दो शतक ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ आए थे।

अटापट्टू फिलहाल महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ियों की सूची में सूजी बेट्स, हरमनप्रीत कौर, मेग लैनिंग, स्मृति मंधाना, स्टेफनी टेलर और सोफी डिवाइन के बाद सातवें स्थान पर हैं।

40 रन ही बना सकी मलेशिया 
185 रन के सामने मलेशिया विमेंस की टीम 19.5 ओवर में 40 रन बनाकर सिमट गई। टीम से एल्सा हंटर ने 10 रन बनाए, उनके अलावा कोई भी बैटर 10 रन तक नहीं पहुंच सकी। 4 बैटर्स तो खाता भी नहीं खोल सकीं। श्रीलंका से शाषिनी गिमहानी ने 3 विकेट लिए। वहीं काव्या काविंदी और कविषा दिलहारी को 2-2 विकेट मिले।

5379487