Dhruv Jurel equals MS Dhoni Record: युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने दिलीप ट्रॉफी में पूर्व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। जुरेल, जो मौजूदा दिलीप ट्रॉफी में इंडिया-ए की तरफ से खेल रहे हैं, ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडिया-बी के खिलाफ शानदार विकेटकीपिंग की। 

ध्रुव जुरेल ने शानदार विकेटकीपिंग करते हुए दिलीप ट्रॉफी मैच की दूसरी पारी में 7 कैच लपके और धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। धोनी ने भी ईस्ट जोन की तरफ से खेलते हुए 2004 में दिलीप ट्रॉफी के एक मैच में पारी में सात कैच पकड़े थे। 

23 साल के जुरेल ने पहली पारी में एक कैच पकड़ा। लेकिन दूसरी पारी में सात कैच लेकर इंडिया-बी को दबाव में लाने में अहम रोल निभाया। उन्होंने यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान, मुशीर खान और नितीश रेड्डी के महत्वपूर्ण कैच पकड़े। जबकि नवदीप सैनी का उन्होंने मैच में फाइनल कैच लपका और इंडिया-बी ने दूसरी पारी में 184 रन बनाए। 275 रन के टारगेट का पीछा करते हुए जुरेल दूसरी पारी में नाकाम रहे और खाता तक नहीं खोल पाए। 

जुरेल ने धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की
इससे पहले, जुरेल ने साल की शुरुआत शानदार तरीके से की थी। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसके कारण उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में पहली बार चुना गया था। जुरेल ने डेब्यू सीरीज में तीन टेस्ट की चार पारियों में 190 रन बनाकर बड़ा प्रभाव छोड़ा, जिसमें उनके पहले मैच में 90 रन की अहम पारी भी शामिल है। भारत इस सीरीज में ऋषभ पंत और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों के बिना था, लेकिन जब भी जुरेल को मौका मिला, उन्होंने अपनी छाप छोड़ी।

ऋषभ पंत बनाम ध्रुव जुरेल
भारत को इस महीने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज खेलनी है। हालांकि, ऋषभ पंत की वापसी के बाद पंत को प्लेइंग-11 में जगह मिले, ऐसा मुश्किल दिख रहा। 2022 में कार दुर्घटना में घायल होने से पहले टीम इंडिया के फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर रहे ऋषभ पंत ने भी रेड बॉल क्रिकेट में वापसी कर ली है। उन्होंने टी20 विश्व कप में भारत की जीत में अहम रोल निभाया था। 

पंत भी दिलीप ट्रॉफी में इंडिया-बी की तरफ से खेल रहे हैं और इंडिया-ए के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में तूफानी 61 रन बनाकर उन्होंने टेस्ट टीम में वापसी का अपना दावा और मजबूत कर लिया है।