Logo
Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक ने IPL 2024 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट और IPL से संन्यास लिया था।

नई दिल्ली: विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद साउथ अफ्रीका पहुंच गए। वह साउथ अफ्रीका की घरेलू टी-20 लीग SA20 का तीसरा सीजन खेलते नजर आएंगे। इसी के साथ वह SA20 खेलने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे। 

कार्तिक पार्ल रॉयल्स टीम से खेलेंगे, यह IPL में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी की दूसरी टीम है। 

शानदार करियर के बावजूद कार्तिक ने लिया था संन्यास
फिटनेस की कोई समस्या नहीं होने और 2024 में आईपीएल में सफल सीजन के बावजूद, कार्तिक ने सीजन के बाद अपने शानदार करियर का अंत करने का फैसला किया। टूर्नामेंट के बाद एक विशेष साक्षात्कार में उन्होंने स्वीकार किया कि वह एक और आईपीएल चक्र खेल सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं चुना। 

उन्हें जल्द ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का बल्लेबाजी कोच और मेंटर नियुक्त किया गया, जिस फ्रेंचाइज़ी के लिए वह दो अलग-अलग कार्यकालों में खेले थे। उन्होंने एक ऐसे अवसर के लिए वापसी करने का फैसला किया जिसे वह मना नहीं कर सकते थे।

क्या बोले कार्तिक?
कार्तिक ने कहा, "साउथ अफ्रीका में खेलने और जाने की मेरी बहुत सारी अच्छी यादें हैं, और जब यह अवसर आया, तो मैं मना नहीं कर सका क्योंकि यह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने और रॉयल्स के साथ इस अद्भुत प्रतियोगिता जीतने के लिए कितना खास होगा।"

कार्तिक ने खेले IPL के सभी सीजन 
हालांकि, कार्तिक आईपीएल की शुरुआत से ही जुड़े हुए हैं और 17 में से प्रत्येक सीज़न में खेले हैं, लेकिन उन्होंने कभी राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व नहीं किया है।

उन्होंने कहा, "भले ही मुझे आईपीएल में रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला, लेकिन मेरे लिए यह हमेशा एक ऐसा फ्रेंचाइज़ी सेटअप और वातावरण रहा है जो एक खिलाड़ी के रूप में बहुत आकर्षक था।

 

मुझे पार्ल रॉयल्स टीम में शामिल होकर खुशी हो रही है, जिसमें बहुत सारा अनुभव, गुणवत्ता और क्षमता है। मैं निश्चित रूप से समूह में शामिल होने और एक रोमांचक सीज़न में योगदान देने के लिए उत्सुक हूं।"

क्या बोले संगकारा?
रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने कहा, "दिनेश ने व्हाइट-बॉल क्रिकेट में भारत के लिए आधुनिक महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में काम किया है, और उनका समृद्ध अनुभव सीजन 3 के लिए हमारी टीम बनाने में योगदान देगा। 

उन्होंने हमेशा लीगों में जिन टीमों का प्रतिनिधित्व किया है, उनके लिए खेल के प्रति उनके दृष्टिकोण और उनके प्रभाव के लिए एक बड़ी संपत्ति साबित किया है, इसलिए यह हमारे लिए एक रोमांचक हस्ताक्षर है और हम उन्हें पार्ल में समूह के साथ देखने के लिए उत्सुक हैं।"

डेविड मिलर की टीम से खेलेंगे कार्तिक 
कार्तिक डेविड मिलर की अगुवाई वाली टीम में शामिल हुए, जिसने पहले सीज़न (2024) में सेमीफाइनल में जगह बनाई और दूसरे (2024) में एलिमिनेटर से बाहर हो गई। तीसरा सीजन 8 जनवरी से 9 फरवरी, 2025 तक खेला जाएगा।

5379487