Logo
Dwayne Bravo Retirement: वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। वो अब कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मेंटॉर का रोल निभाएंगे।

Dwayne Bravo Retirement: वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) में बतौर मेंटर शामिल हो गए। ब्रावो गौतम गंभीर की जगह लेंगे, जो हाल ही में केकेआर छोड़कर टीम इंडिया के हेड कोच बने हैं। 

इस सप्ताह की शुरुआत में लगी चोट के कारण ब्रावो का कैरेबियन प्रीमियर लीग का आखिरी सीजन छोटा हो गया था। उन्होंने गुरुवार को इंस्टाग्राम पर लिखा, "आज वह दिन है जब मैं उस खेल को अलविदा कहता हूं जिसने मुझे सब कुछ दिया है। एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में इक्कीस साल - यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही, जिसमें कई उतार-चढ़ाव आए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं अपने सपने को जी पाया क्योंकि मैंने हर कदम पर 100 फीसदी दिया।"

ब्रावो ने पिछले साल अपने आईपीएल करियर को समाप्त करते हुए 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूरी बना ली थी। उसके बाद से उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और अफ़गानिस्तान टीम के साथ काम करते हुए कोचिंग में हाथ आजमाया। नाइट राइडर्स ग्रुप के सीईओ वेंकी मैसूर ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, "डीजे ब्रावो का हमारे साथ जुड़ना रोमांचक है। जीतने के लिए उनका अथक प्रयास, उनके विशाल अनुभव और गहन ज्ञान से हमारी फ्रैंचाइज़ी और खिलाड़ियों को बहुत लाभ होगा।"

केकेआर के अलावा, ब्रावो सीपीएल, एमएलसी और IL20 में नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी की कमान भी संभालेंगे, जिससे चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ उनका लंबा जुड़ाव खत्म हो जाएगा। केकेआर में अपनी भूमिका के बारे में बात करते हुए, ब्रावो ने कहा, "मैं सीपीएल में पिछले 10 वर्षों से ट्रिनबागो नाइट राइडर्स का हिस्सा रहा हूं। विभिन्न लीगों में नाइट राइडर्स के लिए और उनके खिलाफ़ खेलने के बाद, मैं उनके काम करने के तरीके का बहुत सम्मान करता हूं।"

5379487