Cricket in Olympics: पेरिस ओलंपिक 1900 के बाद पहली बार खेलों के महाकुंभ में क्रिकेट (Cricket) की वापसी होने जा रही है। लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक (Los Angeles 2028 Olympics) में क्रिकेट खेली जाएगी और टी20 (T20) फॉर्मेट में मुकाबले होंगे। वैसे, तो लॉस एंजिल्स ओलंपिक (Los Angeles Olympics) में अभी 4 साल का वक्त है पर इंग्लैंड ने अभी से ही क्रिकेट का गोल्ड जीतने की तैयारी शुरू कर दी। इंग्लैंड ने अपने पड़ोसी मुल्क और पुराने दुश्मन से हाथ मिलाने की तैयारी की है। ईसीबी ने ओलंपिक के मद्देनजर स्कॉटलैंड को स्पेशल ऑफर दिया है। 

ईसीबी और क्रिकेट स्कॉटलैंड ने लॉस एंजिल्स में 2028 ओलंपिक खेलों में पुरुष और महिला टीम को ग्रेट ब्रिटेन की टीम में शामिल होने का ऑफर दिया है। पिछले साल ही ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का फैसला हुआ था। वैसे तो आधिकारिक तौर पर आईसीसी की तरफ से कोई जानकारी नहीं आई है। लेकिन, लॉस एंजिल्स ओलंपिक में मेंस और वुमेंस दोनों में 6 क्रिकेट टीमें शामिल हो सकती हैं और मुकाबले टी20 फॉर्मेट में खेले जा सकते हैं। बता दें कि दोनों देशों के बीच कई युद्ध भी हुए हैं। 

लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट के मुकाबले के लिए क्वालिफिकेशन के नियम क्या होंगे, ये तो अभी साफ नहीं है, लेकिन आईसीसी टी20 रैंकिंग इसका आधार हो सकती है। अगर इंग्लैंड क्वालिफाई करता है तो बाकी ओलंपिक की तरह वो ग्रेट ब्रिटेन के रूप में इन खेलों में हिस्सा लेंगे। ऐसे में स्कॉटलैंड के खिलाड़ी भी इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का हिस्सा हो सकते हैं। क्योंकि ओलंपिक गेम्स में इंग्लैंड, ग्रेट ब्रिटेन के नाम से उतरता है और ग्रेट ब्रिटेन की टीम में इंग्लैंड के साथ-साथ स्कॉटलैंड औव वेल्स के खिलाड़ी भी होते हैं। 

ओलंपिक में कई खेलों में स्कॉटलैंड के खिलाड़ी ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से हिस्सा लेते हैं। ऐसे में क्रिकेट में भी ऐसा संभव है। ईसीबी के प्रवक्ता ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, "लॉस एंजिल्स ओलंपिक में अभी चार साल बाकी हैं, यह अभी बहुत शुरुआती चरण है, लेकिन हम टीम जीबी (ग्रेट ब्रिटेन) और क्रिकेट स्कॉटलैंड से अगले कदम के बारे में बात कर रहे हैं।"

ब्रिटिश ओलंपिक एसोसिएशन के सीईओ एंडी एन्सन ने कहा, "हमें गोल्फ़, रग्बी और महिला फ़ुटबॉल में अच्छा अनुभव है कि कैसे चार देश (इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड) एक साथ आ सकते हैं और एक देश को मुख्य शासी निकाय के रूप में नामित कर सकते हैं और अन्य देशों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि क्रिकेट में भी ऐसा ही होगा।"