लंदन. इंग्लैंड के दिग्गज बैटर जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ एक ही पारी में 2 बड़े रिकॉर्ड बना दिए। वह पहले ही दिन तीसरे सेशन में 143 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें मिलन रत्नायके ने कैच आउट कराया। हालांकि, उनकी टीम ने 300 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। 

रूट ने कौन से रिकॉर्ड बनाए
रूट ने पहला रिकॉर्ड सेंचुरी बनाने से पहले बनाया, उन्होंने पारी में 13वां रन लेते ही 6500 रन पूरे कर लिए। इसके बाद उन्होंने 83वां रन लेते ही एलेस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया। रूट के इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन हो गए। इस मामले में उन्होंने कुक को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 89 टेस्ट में 6568 रन हैं। 

रूट ने दूसरा रिकॉर्ड कौन सा बनाया 
रूट ने इंग्लैंड में अपना 20वां टेस्ट शतक लगाया, जो इंग्लैंड में सबसे ज्यादा सेंचुरी का रिकॉर्ड है। रूट ने अपने करियर का ओवरऑल 33वां शतक लगाया। इसी के साथ वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा सेंचुरी जमाने वाले बैटर भी बन गए। उनके साथ ही कुक ने भी 33 ही शतक लगाए हैं। हालांकि, रूट ने कुक से भी कम पारियों में 33 शतक के आंकड़े को छू लिया। 

रूट से आगे कौन हैं?
इंग्लैंड के लिए सेंचुरी के मामले में रूट से आगे कोई भी नहीं है। हालांकि, कुक अब भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंग्लिश बैटर हैं। एक्टिव प्लेयर्स में भी रूट के नाम ही टेस्ट में सबसे ज्यादा रन और सेंचुरी है। हालांकि, संन्यास ले चुके प्लेयर्स में सचिन तेंदुलकर 15,921 रन और 51 शतक लगा चुके हैं। इस मामले में रूट बहुत पीछे हैं।