वनडे क्रिकेट इतिहास में 2013 के बाद से दोहरे शतक लगने का सिलसिला बहुत तेजी से बढ़ गया। क्रिकेट में 2013 के पहले जहां 3 ही डबल सेंचुरी लगी थीं, वहीं पिछले 12 साल में 11 दोहरे शतक लग चुके हैं। लेकिन कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स को आज भी यह नहीं पता कि वनडे में पहला दोहरा शतक कब लगा था। 

कब लगा था पहला दोहरा शतक?
सचिन तेंदुलकर ने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला दोहरा शतक लगाया होगा। ज्यादातर एक्सपर्ट्स का जवाब यही होगा, लेकिन यहां हम साफ करना चाहते हैं कि सचिन से पहले भी वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगने का कारनामा हो चुका था। वह भी 13 साल पहले 

किसने लगाई थी पहली डबल सेंचुरी?
सचिन से 13 साल पहले 1997 में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा दिया था। उन्होंने महज 155 गेंद पर 229 रन की नॉटआउट पारी खेली थी। इतना ही नहीं, यह वनडे वर्ल्ड कप में भी पहला ही दोहरा शतक था। क्लार्क ने मुंबई के मैदान पर डेनमार्क विमेंस टीम के खिलाफ 147.74 के स्ट्राइक रेट से यह डबल सेंचुरी लगाई थी। 

ऑस्ट्रेलिया ने 363 रन से जीता था मुकाबला 
क्लार्क की डबल सेंचुरी के दम पर ऑस्ट्रेलिया विमेंस ने 412 रन का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था। टीम से लिसा केटली और कैरेन रोल्टन ने फिफ्टी लगाई थी। 413 रन का टारगेट डेनमार्क के लिए कुछ ज्यादा ही बड़ा साबित हुआ। टीम 25.5 ओवर में महज 49 रन बनाकर सिमट गई। 

डेनमार्क की एक भी बैटर 10 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सकी थीं। 4 बैटर्स तो खाता भी नहीं खोल पाई थीं। ऑस्ट्रेलिया ने पूरे टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता था।