Duleep Trophy: भारत में घरेलू क्रिकेट में दलीप ट्रॉफी का बड़ा नाम है। पिछले कुछ वर्षों में इस टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकटर खेल चुके हैं। इनमें ब्रेंडन टेलर, जोनाथन ट्रॉट, केविन पीटरसन, मोहम्मद अशरफुल, मैट प्रायर, रंगना हेराथ, मोंटी पनेसर, आदिल राशिद और लियाम प्लंकेट जैसे उल्लेखनीय नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों के खेलने से दलीप ट्रॉफी का स्तर काफी बढ़ गया। इससे भारतीय खिलाड़ियों को भी काफी फायदा मिला है।  

हम आपको बताते हैं कि किन विदेशी खिलाड़ियों ने दलीप ट्रॉफी खेली। 

1. जोनाथन ट्रॉट (इंग्लैंड)
जोनाथन ट्रॉट, इंग्लैंड के मध्यक्रम के मजबूत बैटर रहे हैं। ट्रॉट 2008 में दलीप ट्रॉफी खेल चुके हैं। वह इंग्लैंड की काउंटी सर्किट में स्थापित क्रिकेटर थे। 

2. केविन पीटरसन (इंग्लैंड)
केविन पीटरसन, अपनी पीढ़ी के सबसे तेजतर्रार और प्रभावशाली क्रिकेटरों में से एक थे। उन्होंने दलीप ट्रॉफी के 2004 संस्करण में खेला था। पीटरसन ने दो मैचों में 345 रन बनाकर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और स्ट्रोक मेकिंग के लिए जाने-जाने वाले पीटरसन की भागीदारी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दलीप ट्रॉफी की प्रोफाइल को बढ़ावा देने में मदद की।

3. मोहम्मद अशरफुल (बांग्लादेश)
बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मोहम्मद अशरफुल ने दलीप ट्रॉफी के 2005 संस्करण में खेला था। अशरफुल उस समय बांग्लादेश के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक थे। उन्होंने टूर्नामेंट में 2 मैचों में 92 रनों का योगदान दिया था। उनकी भागीदारी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बांग्लादेश की बढ़ती उपस्थिति को प्रदर्शित किया।

4. मैट प्रायर (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के प्रतिष्ठित विकेटकीपर बल्लेबाज मैट प्रायर ने दलीप ट्रॉफी के 2004 संस्करण में खेला था। अंतरराष्ट्रीय करियर में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रायर ने प्रतियोगिता में 194 रन बनाए थे। 

5. रंगना हैराथ (श्रीलंका)
श्रीलंका के प्रसिद्ध बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने दलीप ट्रॉफी के 2006 संस्करण में श्रीलंका ए के लिए खेलते हुए भाग लिया था। हेराथ ने टूर्नामेंट में पांच विकेट लिए और भारतीय परिस्थितियों में अपनी स्पिन महारथ का प्रदर्शन किया। 

6. मोंटी पानेसर (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर मोंटी पनेसर, अपनी तेज टर्न और सटीकता के लिए जाने जाते थे। उन्होंने 2008 में दलीप ट्रॉफी में भाग लिया था। पनेसर ने दो मैचों में पांच विकेट लिए और अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक होनहार स्पिनर के रूप में अपनी पहचान बनाई। 

7. आदिल रशीद (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद ने इंग्लैंड लायंस के लिए दलीप ट्रॉफी के 2008 संस्करण में खेला था। राशिद की भागीदारी ऐसे समय में हुई जब वह अभी भी खुद को अंग्रेजी क्रिकेट में स्थापित कर रहे थे। दलीप ट्रॉफी में उनकी भागीदारी ने उन्हें उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने में मदद की।

8. लियम प्लंकेट (इंग्लैंड)  
तेज गेंदबाज लियम प्लंकेट दलीप ट्रॉफी के 2008 संस्करण में खेल चुके हैं। लियम प्लंकेट अपनी उछाल और गति के लिए जाने जाते हैं।