IND vs NZ 3rd Test: 12 साल बाद घर में टेस्ट सीरीज गंवाने का साइड इफेक्ट अब टीम इंडिया पर दिखने लगा है। न्यूजीलैंड में पुणे टेस्ट में भारत को हराकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले ली। इस हार के कुछ घंटे बाद ही ये खबर आ गई कि भारतीय टीम मैनेजमेंट ने सभी खिलाड़ियों को सूचित किया है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट से पहले कोई ऑप्शनल प्रैक्टिस सेशन नहीं होगा। इसका मतलब है कि सभी खिलाड़ियों को अब ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लेना ही होगा। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को अब ऑप्शनल प्रैक्टिस सेशन में छूट नहीं मिलेगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों को 1 नवंबर को शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले दो अभ्यास सत्रों में भाग लेने का निर्देश दिया गया है। एक सूत्र ने बताया, "टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों को 30 और 31 अक्टूबर को दो दिन के अभ्यास के लिए उपस्थित होने के लिए कहा है। यह अनिवार्य है और कोई भी इसे छोड़ नहीं सकता है।" भारत ने पहले भी खिलाड़ियों को एक दिन पहले नेट छोड़ने की अनुमति दी थी ताकि वे पांच दिवसीय खेल से पहले तरोताजा हो सकें। हालांकि, ऐसा लगता है कि सीरीज हार टीम मैनेजमेंट को पसंद नहीं आई है। 

अब ऑप्शनल प्रैक्टिस सेशन खत्म
इसका मतलब टीम इंडिया के खिलाड़ी इस बार घर पर दिवाली नहीं मना पाएंगे। आमतौर पर, तेज गेंदबाज और शीर्ष खिलाड़ी टेस्ट मैच से पहले अभ्यास सत्र छोड़ देते हैं या लाइट ट्रेनिंग करते हैं। यह काफी समय से अपनाई जाने वाली सामान्य प्रथा है। खासतौर पर वर्कलोड मैनेजमेंट को देखते हुए।  ऐसा इसलिए भी किया जाता है ताकि खिलाड़ियों को मैच से पहले फिट होने के लिए अतिरिक्त समय मिल सके। 

मुंबई टेस्ट से पहले सभी खिलाड़ियों क ट्रेनिंग करनी होगी
अब भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की क्वालिफिकेशन की राह बेहद मुश्किल हो गई है। भारत को मौजूदा साइकिल में 6 मैच और खेलने हैं और फाइनल के लिए 4 जीत जरूरी है। ऐसे में अब हर मुकाबला अहम है। इसलिए अब हर खिलाड़ी को प्रैक्टिस सेशन में उपलब्ध होना ही होगा। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज के लिए भारत अब न्यूजीलैंड से तीसरा टेस्ट गंवाने का जोखिम नहीं उठा सकता। भारत को न्यूजीलैंड सीरीज के बाद बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए 10 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेगा। इस बीच, भारतीय टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए मुंबई पहुंच गए हैं, जबकि अधिकांश भारतीय खिलाड़ी 27 तारीख को सहयोगी स्टाफ के साथ मुंबई पहुंचेंगे। खिलाड़ियों को दो दिन का ब्रेक दिया जाएगा, जहां वे आराम कर सकते हैं और अपने नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन कर सकते हैं।