भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का आज जन्मदिन है। 17 सितंबर को वह 38 साल के हो गए। अश्विन फिलहाल चेन्नई में टीम इंडिया के साथ टेस्ट सीरीज के लिए तैयारी कर रहे हैं। अपने 14 साल के करियर में अश्विन में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। लेकिन शुरुआती करियर में उनके कारनामों से श्रीलंका के बैटर्स थर-थर कांपते थे।  

क्या था कारनामा?
2012 में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में ट्राई सीरीज खेलने गई थी। सीरीज में तीसरी टीम श्रीलंका थी। श्रीलंका के खिलाफ ही एक मैच के दौरान अश्विन बॉलिंग कर रहे थे। 40वें ओवर की तीसरी गेंद फेंकने से पहले वह कुछ देर के लिए रुक गए। 

अश्विन ने देखा कि श्रीलंका के लहिरु थिरिमाने नॉन-स्ट्राइकर एंड पर बाहर खड़े थे। अश्विन ने इस मौके को भुनाया और स्टंप्स को बॉल मार दी। उन्होंने फिर मानकडिंग की अपील भी कर दी।  

क्या आउट हुए थे थिरिमाने
अश्विन की अपील पर अगर अंपायर एक्शन लेते तो बैटर आउट करार दिए जाते। लेकिन तब भारत के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने सचिन तेंदुलकर से चर्चा की। सचिन ने इस तरह का विकेट लेने से मना कर दिया, जिस कारण थिरिमाने नॉटआउट रह गए। 

लेकिन तब से ही यह मान लिया गया कि बैटर्स को अश्विन की बॉलिंग के समय नॉन-स्ट्राइकर एंड से भी बाहर नहीं निकलना है। क्योंकि अश्विन जब IPL में पंजाब किंग्स के कप्तान बने। तब उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को कुछ इसी तरह आउट कर दिया था। जिससे पंजाब को जीत मिली थी। 

अश्विन के नाम 500 प्लस विकेट 
100 टेस्ट में अश्विन ने 516 विकेट लिए हैं। इनमें 36 बार 5-विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10-विकेट लेने का रिकॉर्ड शामिल है। वनडे में अश्विन के नाम 156 और टी-20 में 72 विकेट हैं। उन्होंने 2022 में टी-20 वर्ल्ड कप के रूप में आखिरी बार व्हाइट बॉल मैच खेला था।