Logo
Sunil Gavaskar NetWorth: गावस्कर को क्रिकेट के अलविदा कहे 3 दशक से भी ज्यादा का वक्त गुज़र चुका हैं, लेकिन फिर भी उनकी कमाई करोड़ो में है। रिटायरमेंट के सालों बाद भी सुनील गावस्कर की महीने की कमाई 2 करोड़ रुपये के करीब है।

Sunil Gavaskar Networth: दुनिया में लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे है। मुंबई में 10 जुलाई 1949 को पैदा हुए गावस्कर ने टीम इंडिया के लिए 1971 से लेकर 1987 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है। गावस्कर को क्रिकेट के अलविदा कहे 3 दशक से भी ज्यादा का वक्त गुज़र चुका हैं, लेकिन फिर भी उनकी कमाई करोड़ो में है।

सुनील गावस्कर की कुल नेटवर्थ
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुनील गावस्कर की कुल नेटवर्थ 250 करोड़ रुपये है। सुनील गावस्कर की महीने की कमाई 2 करोड़ रुपये के करीब है। गावस्कर की ज़्यादातर कमाई कमेंट्री और विज्ञापनों के ज़रिए होती है। सुनील गावस्कर ने क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद कॉमेंट्री में करियर बनाया और बिजनेस में भी सफलता हासिल की। 1985 में उन्होंने सुमेध शाह के साथ मिलकर भारत की पहली स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी बनाई, जिसके वह वर्तमान में डायरेक्टर हैं। यह कंपनी स्पॉन्सरशिप, वीडियो प्रोडक्शन, बड़े टूर्नामेंट्स और अवॉर्ड समारोहों का आयोजन करती है। गावस्कर SG, Deutsche Bank, Danube, LG और Thums Up से जुड़े रहे हैं और कॉमेंट्री के अलावा पैनलिस्ट के रूप में भी काम करते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से उन्हें प्रोजेक्ट वर्क के लिए सालाना लगभग 6 करोड़ रुपये की कमाई होती है।

मुंबई में जन्में गावस्कर की कई जगहों पर काफी प्रॉपर्टी भी हैं, लेकिन वह गोवा में रहते हैं, क्योंकि वह शांतिपूर्ण जीवन चाहते हैं। उनके पास गोवा में समंदर के किनारे एक आलीशान हवेली है, जिसे इस्प्रावा विला कहा जाता है। वह अपनी पत्नी मार्शनील और बेटे रोहन के साथ रहते हैं. यह घर सुनील गावस्कर की सबसे महंगी संपत्तियों में से एक है, जिसमें सुंदर इंटीरियर डिजाइन, एक निजी गार्डन और एक छोटा गोल्फ कोर्स है।

सुनील गावस्कर का कार कलेक्शन
गावस्कर क्वॉलिटी लग्जरी कारों का शौक रखते हैं। उनकी गैराज में डेढ़ करोड़ से अधिक की कीमत वाली MG Hector Plus, 1.2 करोड़ से अधिक की BMW 7 series, 70 लाख रुपये वाली BMW 5 series कारें हैं। सुनील गावस्कर बड़े समाजसेवी भी हैं। वह कई समाजसेवी फाउंडेशन से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा कोविड-19 के दौरान पीएम केयर फंड में 35 लाख और सीएम रिलीफ फंड में 24 लाख रुपये दान किए थे, जो किसी के लिए बड़ा अमाउंट है।

सुनील गावस्कर का क्रिकेट करियर
गौरतलब है कि सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ थे। इसके अलावा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में तीन बार शतक लगाने वाले भी गावस्कर पहले बल्लेबाज़ थे. वहीं उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की बात करें तो गावस्कर ने 125 टेस्ट और 108 वनडे मैच खेले. इसक अलावा घरेलू क्रिकेट में मुंबई की ओर से खेलने वाले सुनील गावस्कर ने कुल 348 फर्स्ट क्लास मैच खेले। टेस्ट की 214 पारियों में उन्होंने 51.12 की औसत से 10122 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 34 शतक और 45 अर्धशतक निकले, जिसमें उनका हाई स्कोर नाबाद 236 रन रहा। इसके अलावा वनडे में गावस्कर ने 35.13 की औसत से 3092 रन बनाए। इसमें उन्होंने 1 शतक और 27 अर्धशतक जड़े।

5379487